रेलवे यात्रियों को कौन-कौन सी सुविधाएं फ्री मिलती है ?

BY News Aadhaar | 2 Sep 2023

यात्रा के दौरान तबीयत खराब होने पर आप रेलवे के कर्मचारियों से फर्स्ट एड की सुविधा ले सकते हैं. इसके लिए आपको टीटीई से संपर्क करना होगा.

कुछ ट्रेनों में यात्रियों को मुफ्त बेडरोल दिया जाता है. इनमें एसी 2-टियर, एसी 3-टियर, एसी चेयर कार, 3ए, 2ए, 1ए, और शताब्दी एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनें शामिल हैं.

कुछ ट्रेनों में यात्रियों को मुफ्त खाना दिया जाता है. इनमें शताब्दी एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस, और वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनें शामिल हैं.

यात्रा के दौरान अगर किसी यात्री को मेडिकल इमरजेंसी होती है, तो वह रेलवे से कॉल टू एम्बुलेंस की सुविधा ले सकता है.

रेलवे यात्रियों को स्टेशन पर फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलती है और कोई भी यात्री आधे घंटे के लिए बिना कोई पैसा खर्च किए फ्री इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल कर सकता है. 

IRCTC के मुताबिक अगर ट्रेन दो घंटे या उससे ज्यादा लेट चल रही है तो सिर्फ वैध टिकट वाले यात्रियों को मुफ्त भोजन की सुविधा दी जाती है. यह सुविधा केवल शताब्दी, राजधानी और दुरंतो ट्रेनों में उपलब्ध है. 

रेलवे स्टेशन पर अगर आप ट्रेन का इंतजार कर रहे है तो उनको फ्री वेटिंग रूम की सुविधा मिलती है. अगर आपके पास वैलिड टिकट है तो आप बिना पैसे खर्च किए इसका लाभ ले सकते हैं.

टिकट को बुक करते समय टिकट अपग्रेड का विकल्प आता है. इसमें किसी तरह का शुल्क नहीं लगता. इसमें सीट की उपलब्धता होने पर स्लीपर यात्री का टिकट थर्ड एसी, थर्ड एसी का सेकेंड एसी और सेकेंड एसी फर्स्ट एसी के टिकट में अपग्रेड हो सकता है.