Medium Brush Stroke

टॉयलेट में फोन का यूज करना हेल्थ के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें

By News Aadhaar | 28 Oct 2023

टॉयलेट में मोबाइल का इस्तेमाल करना एक आम आदत है, लेकिन यह सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानते है टॉयलेट में मोबाइल का यूज करने से होने वाले नुकसान के बारे में.    Image Credit: Freepik

टॉयलेट में कई तरह के बैक्टीरिया और वायरस मौजूद होते हैं. जब आप मोबाइल फोन को टॉयलेट सीट को छूने के बाद अपने चेहरे या मुंह को छूते हैं, तो ये  बैक्टीरिया और वायरस आपके शरीर में जा सकते हैं. इससे आपको डायरिया, उल्टी और संक्रमण की समस्याएं हो सकती हैं

टॉयलेट सीट पर बैठे हुए फोन का यूज करने से आपकी पीठ पर दबाव पड़ सकता है. इससे आपकी रीढ़ की हड्डी में दर्द और अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

टॉयलेट में मोबाइल का यूज करने से आंखों की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. इसमें धुंधलापन, आंखों में जलन और सिरदर्द शामिल है.

टॉयलेट में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से आपके हाथों में दर्द और अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.

टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल करना बच्चों के लिए विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है. इससे बच्चे बैक्टीरिया और वायरस से संक्रमित हो सकते हैं.

टॉयलेट में लंबे समय तक बैठे रहने से बवासीर की समस्या हो सकती है. मोबाइल का इस्तेमाल करने से आप टॉयलेट में अधिक समय तक बैठे रहते हैं, जिससे बवासीर की समस्या बढ़ सकती है.     Image Credit: Freepik

टॉयलेट में मोबाइल का यूज करने से फोन खराब हो सकता है. टॉयलेट में पानी और अन्य तरल पदार्थ गिरने से स्मार्टफोन खराब हो सकता है.

टॉयलेट में मोबाइल का इस्तेमाल करने से आपका ध्यान भंग हो सकता है. इससे आपको तनाव, चिंता और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

टॉयलेट में मोबाइल का इस्तेमाल करने से आपकी नींद में कमी आ सकती है.