मोबाइल की इस सेटिंग को जरूर जानें, फोन खो भी गया तो इससे मिल जाएगा

Smartphone Tips: अगर एक दिन हमारे पास स्मार्टफोन न हो तो लगता है कि क्या हमसे छूट गया है. कई बार हमारे ऐसा साथ हो जाता है, अगर स्मार्टफोन खो गया तो काफी सारा पैसा गया. साथ हमारे काफी सारे डेटा भी चले जाते हैं.

मोबाइल की यह सेटिंग जरूर जानें, खोया हुआ फोन भी इससे मिल जाएगा
मोबाइल की यह सेटिंग जरूर जानें, खोया हुआ फोन भी इससे मिल जाएगा
Advertisements

आज के युग में मोबाइल फोन हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है. खासकर अब तो स्मार्टफोन के साथ हमारी सुबह की शुरूआत होती है, तो शाम तक हम अपने दैनिक जीवन का लेखा-जोखा भी स्मार्टफोन में इकट्ठा करते रहते हैं. अगर एक दिन हमारे पास स्मार्टफोन न हो तो लगता है कि क्या हमसे छूट गया है. कई बार हमारे ऐसा साथ हो जाता है, अगर स्मार्टफोन खो गया तो काफी सारा पैसा गया. साथ हमारे काफी सारे डेटा भी चले जाते हैं.

Aadhaar Card: आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कैसे करें, यहां जानें आसान तरीका

Advertisements

इस खबर में ये है खास-

  • लॉकस्क्रीन पर करें बदलाव
  • फाइंड माय डिवाइस करें ऑन
  • गूगल लोकेशन को रखें ऑन
  • बैकअप डेटा को भी ऑन रखें

लॉकस्क्रीन पर करें बदलाव

आज हम आपको बतायेंगे कि अगर आपका स्मार्टफोन गुम हो जाता है, तो आप अपने फोन औऱ डेटा को कैसे बचा सकते हैं. सबसे पहले आपके लिए जरूरी है कि आप लॉकस्क्रीन पर नोटिफिकेशन ड्रार को ऑफ रखें, अगर यह सेंटिंग ऑन रहती है. तो कोई भी आपका डाटा या वाई-फाई ऑफ कर सकता है. इसलिए आप सेटिंग में जाकर नोटिफिकेशन ड्रॉर को ऑफ कर दें.

Advertisements

फाइंड माय डिवाइस करें ऑन

अगर आप का स्मार्टफोन चोरी या गुम हो जाता है. इन स्थिति में आपका डाटा दूसरे के हाथ में लगे. इसके लिए पहले से ही आपको अपने फोन की फाइंड माय डिवाइस फीचर को ऑन रखना चाहिए. इससे आपके फोन के खोने की स्थिति में लोकेशन का भी पता मिल जाता है, साथ ही फोन में मौजूद डेटा को किसी के हाथ लगने से पहले आप दूर बैठे इरेज कर सकते हैं.

गूगल लोकेशन को रखें ऑन

आपके फोन में एक और फीचर होता है, जिससे आप अपने फोन की लोकेशन का पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने में फोन में गूगल लोकेशन एकुरेसी को ऑन रखना होगा. इसकी मदद से आपके फोन की लोकेशन का और बेहतर तरीके से पता चल सकता है. सबसे अंतिम और जरूरी बात आपके लिए कि आप अपने फोन का बैकअप डेटा जरूर ऑन रखें.

Advertisements

बैकअप डेटा को भी ऑन रखें

अगर आप अपने फोन बैक डेटा ऑन रखते हैं. अगर कभी भी आपका फोन कहीं खो गया. तो इस स्थिति में अगर बैक डेटा ऑन रहता है, तो आप आसानी से क्लाउड स्टोरेज से अपने डेटा को सुरक्षित वापस पा सकते हैं.

WhatsApp Tricks: बिना नंबर सेव किए व्हाट्सएप पर कैसे भेजे मैसेज, यहां जानिए ट्रिक

देश और दुन‍ियाकी सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: October 14, 2023 9:11 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *