जानिए इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने का कारण, क्या है इसके बचाव का तरीका

Electric Vehicle Fire Tips: आपको बता कि इलेक्ट्रिक वाहन में लीथियम-आयन बैटरी का उपयोग होता है. इस बैटरी का ईस्तेमाल लैपटॉप, मोबाइल और स्मार्टवाच के लिए किया जाता है. य

जानिए इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने का कारण, क्या है इसके बचाव का तरीका (Image Credit: Pixabay)
जानिए इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने का कारण, क्या है इसके बचाव का तरीका (Image Credit: Pixabay)
Advertisements

एक तरफ लोग देश में डीजल और पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं. डीजल और पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच लोगों के सामने अब इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) एक ऑप्शन के तौर पर दिख रहा हैं. लेकिन पिछले कुछ सालों से इलेक्ट्रिक 2 पहिया वाहनों में आग लगने की घटना काफी सामने दिखाई दे रही है. इन घटनाओं ने सुरक्षा पर एक बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है. आइए इस लेख में जानते है इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लड़ने के कारण और इससे बचने के उपाय

इस खबर में क्या है खास-

  • वाहन में कौन सी बैटरी लगती
  • लीथियम आयन बैटरी की खासियत
  • बैटरी में आग लगने का कारण
  • आग लगने से कैसे करें बचाव
  • वाहन में कौन सी बैटरी लगती

आपको बता कि इलेक्ट्रिक वाहन में लीथियम-आयन बैटरी का उपयोग होता है. इस बैटरी का ईस्तेमाल लैपटॉप, मोबाइल और स्मार्टवाच के लिए किया जाता है. यह बैटरी बहुत ही हल्की और इफेक्टिव होती है. हालांकि इसमें रिस्क भी ज्यादा होता है. एक लीथियम-आयन बैटरी में एनोड, कैथोड, सेपरेटर, इलेक्ट्रोलाइट और दो करंट कलेक्टर होते हैं.

Advertisements

लीथियम आयन बैटरी की खासियत

लीथियम आयन बैटरी की सबसे बड़ी खासियत है कि यह बहुत ही हल्की होती है. साथ ही यह अन्य बैटरियों की अपेक्षा में यह बैटरी अधिक ऊर्जा को स्टोर करने में सक्षम है. लीथियम आयन बैटरी में 150 वॉट-आवर प्रति किलो ऊर्जा स्टोर कर सकती है, वही दूसरी ओर एसिड लेड वाली बैटरी में सिर्फ 25 वॉट-आवर प्रति किलो ऊर्जा ही स्टोर हो सकती है.

बैटरी में आग लगने का कारण

अभी तक इन बैटरियों में आग लगने के पीछे का स्पष्ट कारण नहीं पता चल सका है. हालांकि, जानकारों के मुताबिक इन बैटरियों में आग लगने के पीछे की वजह शार्ट सर्किट माना जाता है. साथ वाहन चार्जिंग के दौरान लापरवाही भी आग लगने की एक मुख्य वजह हो सकती है. मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट, बाहर से हुआ कोई डैमेज, बैटरी लगाने में फॉल्ट आदि के चलते भी आग लगने का रिस्क रहता है. यह बैटरी आमतौर पर अधिक तापमान झेलने में सक्षम है. लेकिन ज्यादा तापमान होने पर आग लगने की संभावना अधिक हो जाती है.

Advertisements

आग लगने से कैसे करें बचाव

वाहन में आग लगने से बचाने के लिए सबसे जरूरी है कि बैटरी के मैन्यूफैक्चरिंग डिफेक्ट पर ध्यान रखा जाना चाहिए. साथ ही सबसे जरूरी बात यह है कि गाड़ी को बहुत ज्यादा गर्म होने की स्थिति में न पहुंचने दें. खासकर गर्मी के दिनों में गाड़ी को धूप में ज्यादा देर तक खड़ी न करें. गाड़ी के एक्सिडेंट की स्थिति में बैटरी को भी नुकसान हो सकता है. इसके साथी ही अपने इलेक्ट्रिक वाहन के चार्जिंग सिस्टम की नियमित जांच करें और किसी भी क्षति या खराबी के लिए देखें. आप इन सावधानियों का पालन करके आप अपनी और दूसरों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं.

मोबाइल की इस सेटिंग को जरूर जानें, फोन खो भी गया तो इससे मिल जाएगा

Advertisements

देश और दुन‍ियाकी सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: October 14, 2023 11:03 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *