Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस योजना में केवल 10 सालों में होगा आपका पैसा दोगुना

Post Office Fixed Office Scheme: पोस्ट ऑफिस के इस योजना में भारत का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है और इसे भारत में किसी भी पोस्ट ऑफिस की शाखा में खोला जा सकता है. इस योजना में आप 1 वर्ष, 2 वर्ष, 3 वर्ष और 5 वर्ष के लिए निवेश कर सकते है.

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस योजना में केवल 10 सालों में होगा आपका पैसा दोगुना
Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस योजना में केवल 10 सालों में होगा आपका पैसा दोगुना
Advertisements

Post Office Scheme: डाकघर की विभिन्न छोटी बचत योजनाओं में सावधि जमा (एफडी) एक विश्वसनीय विकल्प के रूप में उभरा है. डाकघर सावधि जमा या पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली एक बचत योजना है. यह एक सुरक्षित निवेश विकल्प है जो गारंटी रिटर्न प्रदान करता है.

पोस्ट ऑफिस के इस योजना में भारत का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है और इसे भारत में किसी भी पोस्ट ऑफिस की शाखा में खोला जा सकता है. इस योजना में आप 1 वर्ष, 2 वर्ष, 3 वर्ष और 5 वर्ष के लिए निवेश कर सकते है.

Advertisements

SSY Benefits: इस योजना में आपकी बेटी को 21 वर्ष मिलेंगे 54 लाख रुपये, जानिए कैसे

डाकघर एफडी ब्याज दरें (Post Office FD Interest Rates 2023)

पोस्ट ऑफिस के इस योजना के तहत निवेशकों को 5 साल के लिए निवेश करने पर 7.5 प्रतिशत की सालाना ब्याज दर मिलता है. अगर आप छोटी अवधि में, जैसे 1-3 वर्ष चुनते हैं, तो भी 7 प्रतिशत की ब्याज दर से आप लाभ उठा सकते हैं. हलाकि, सबसे महत्वपूर्ण लाभ 5-वर्षीय निवेश करने में मिलता है, जिस पर आपको 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर मिलती है.

Advertisements

डाकघर सावधि जमा योजना पर ब्याज दरें भारत सरकार द्वारा समय-समय पर संशोधित की जाती हैं. 28 अक्टूबर 2023 तक, ब्याज दरें इस प्रकार हैं:

  • 1 वर्ष: 6.9%
  • 2 वर्ष: 7%
  • 3 वर्ष: 7%
  • 5 वर्ष: 7.5%

एफडी में आपका पैसा कब दोगुना होगा?

अगर आप अपना पैसा सावधि जमा (एफडी) में निवेश करने का निर्णय लेते हैं और 7.5 प्रतिशत ब्याज दर का आनंद लेते हैं, तो आपकी निवेशित पूंजी को दोगुना होने में लगभग 9 साल और 6 महीने लगेंगे, जो 114 महीने के बराबर है. उदाहरण नीचे दिया गया है.

Advertisements
  • निवेश: ₹5 लाख
  • ब्याज: 7.5 फीसदी
  • परिपक्वता अवधि: 10 वर्ष
  • परिपक्वता पर राशि: ₹10,51,175
  • ब्याज आय: ₹5,51,175

एफडी खाता खोलने के लिए पात्रता

डाकघर की इस योजना में भारत का कोई भी नागरिक किसी भी पोस्ट ऑफिस की शाखा में जाकर अपना खाता खोल सकता है. न्यूनतम जमा राशि ₹1,000 है और अधिकतम निवेश करने की कोई सीमा नहीं है. खाता खोलने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, या मतदाता पहचान पत्र या बैंक स्टेटमेंट पोस्ट ऑफिस में एप्लीकेशन के साथ जमा करना होगा.

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस धांसू स्कीम पर मिल रहा है 6.5% ब्याज, जानिए फायदे

एफडी खाता खोलने के लाभ (Benefits of the Post Office Fixed Deposit Scheme)

यह योजना आपको आकर्षक ब्याज दरों के अलावा गारंटी रिटर्न प्रदान करती है, जो इसे एक सुरक्षित निवेश विकल्प बनाती है. इस योजना में आप आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80सी के तहत कर छूट का आनंद ले सकते हैं. इसके आलावा योजना को खोलना और संचालित करना बहुत आसान है. आप भारत में किसी भी पोस्ट ऑफिस में यह खाता खोल सकते हैं.

हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि समय से पहले निकासी के लिए जुर्माना लगाया जाता है, इसलिए निवेशकों को निवेश करने से पहले अपनी वित्तीय प्रतिबद्धताओं पर सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए.

Post Office scheme: पोस्ट ऑफिस की इस योजना में मिल रहा 7.5% का ब्याज, जानिए इसके फायदे

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: October 28, 2023 1:50 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *