Gym Diet Tips: जिम डाइट के दौरान क्या खाएं और क्या नहीं, यहां जानिए

Gym Diet Tips: आज हम आपको इस लेख के जरिए ये बताएंगे कि आपको जिम डाइट के दौरान आपको क्या खाना चाहिए और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

Gym Diet Tips जिम डाइट के दौरान क्या खाएं और क्या नहीं, यहां जानिए (Image Credit: Pixabay)
Gym Diet Tips जिम डाइट के दौरान क्या खाएं और क्या नहीं, यहां जानिए (Image Credit: Pixabay)
Advertisements

जिम डाइट एक ऐसी डाइट होती है जो वजन घटाने या बढ़ाने के लिए जिम जाने वालों के लिए तैयार की जाती है. यह डाइट जिम में व्यायाम करने वालों के लिए अनुकूल होती है जो अपने शरीर को फिट और हेल्दी रखना चाहते हैं. जिम डाइट में आमतौर पर प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फैट की अधिक मात्रा होती है जो व्यायाम से उत्पन्न शारीरिक खपत को पूरा करती है.

आपको बता दें, वजन घटाने के लिए आपको कम कैलोरी वाले आहार का सेवन करना होता है जो शारीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और आपके शरीर को वसा तक पहुंचने से रोकते हैं. इसलिए आज हम आपको इस लेख के जरिए ये बताएंगे कि आपको जिम डाइट के दौरान आपको क्या खाना चाहिए और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

Advertisements

जिम डाइट के दौरान क्या खाना चाहिए

जिम डाइट उन आहारों का संयोजन है जो शारीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और जिम में व्यायाम करने से पहले और व्यायाम करने एक बाद आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं. जिम डाइट में आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित आहारों का सेवन करना चाहिए।

  1. प्रोटीन: अंडे, चिकन, मछली, पनीर, दही, सोया प्रोडक्ट्स आदि प्रोटीन युक्त आहार हैं. ये आपके शरीर के बढ़ते हुए शरीर के मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करते हैं.
  2. कार्बोहाइड्रेट्स: अनाज, रोटी, दाल, फल, सब्जियां, चावल, आदि कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर हैं. ये शरीर को ऊर्जा देते हैं जो आपको जिम में व्यायाम करने के लिए आवश्यक हैं.
  3. हेल्दी फैट्स: नट्स, बीज, तिल, अखरोट, मूंगफली में अच्छे मात्रा में फैट्स होते हैं. ये आपके शरीर को आवश्यक वसा और विटामिन ई प्रदान करते हैं.

जिम डाइट के दौरान क्या नहीं खाना चाहिए

  1. प्रोसेस्ड फूड: नमकीन, स्वीट्स, चिप्स, बिस्कुट, नमकीन नाश्ते, बर्फी, रसगुल्ला, चॉकलेट, केक, बिस्किट्स, पिज्जा, बर्गर आदि प्रोसेस्ड फूड से आपको दूर रहना चाहिए। ये आपके शरीर के लिए हानिकारक होते हैं और वजन बढ़ने का कारण बनते हैं.
  2. शराब और सोडा: शराब और सोडा आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक होते हैं. इनमें मौजूद कैलोरी आपके वजन को बढ़ाने में मदद करती हैं. इसके अलावा, शराब और सोडा आपके शरीर को ऊर्जा नहीं प्रदान करते हैं, बल्कि उनसे आपको थकावट होती है.
  3. फास्ट फूड: फास्ट फूड में बहुत अधिक कैलोरी, तेल और नमक होता है. इसलिए इसे जिम डाइट के दौरान शामिल नहीं किया जाना चाहिए.
  4. तले हुए खाद्य पदार्थ: जिम डाइट में आपको तले हुए खाद्य पदार्थों जैसे कि फ्रेंच फ्राइज, आलू टिक्की आदि से दूर रहना चाहिए. इनमें ज्यादा तेल होता है जो आपके वजन को बढ़ा सकते है.

ये भी पढ़ें

Advertisements

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: May 15, 2023 9:08 am

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *