Green Tea vs Green Coffee: ग्रीन टी और ग्रीन कॉफी में कौन है सबसे ज्‍यादा सेहतमंद, जानिए यहां

आज के इस लेख में हम आपको ग्रीन टी और ग्रीन कॉफी (Green Tea Vs Green Coffee) में आपके स्वास्थ्य के लिए कौन है फायदेमंद, इसके बारे में पुरे विस्तार से बताएंगे. तो चलिए शुरू करते है.

Green Tea vs Green Coffee ग्रीन टी और ग्रीन कॉफी में कौन है सबसे ज्‍यादा सेहतमंद, जानिए यहां
Green Tea vs Green Coffee ग्रीन टी और ग्रीन कॉफी में कौन है सबसे ज्‍यादा सेहतमंद, जानिए यहां
Advertisements

Green Tea Vs Green Coffee: ग्रीन टी (Green Tea) के फायदों से आजकल हर कोई जागरूक है. इसके चलते युवाओ में ग्रीन टी पीने का क्रेज बढ़ता चला जा रहा है. जो लोग पेट की चर्बी कम करना चाहते है, मोटापा घटाना चाहते है, पाचन किर्या को दरुस्त करना चाहते है, ऊर्जावान और स्वस्थ शरीर की कामना करते है, वो लोग रोजाना ग्रीन टी जरूर पीते है.

ग्रीन कॉफी (Green Coffee) का उपयोग ग्रीन टी की ही तरह वजन कम करने में किया जाता है, क्योंकि ग्रीन कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो वजन को कम करने में काफी उपयोगी है. आज के इस लेख में हम आपको ग्रीन टी और ग्रीन कॉफी ( Green Tea Vs Green Coffee) में आपके स्वास्थ्य के लिए कौन है फायदेमंद, इसके बारे में पुरे विस्तार से बताएंगे. तो चलिए शुरू करते है.

Advertisements

ग्रीन टी के फायदे (Benefits of Green Tea in Hindi)

ग्रीन टी (Green Tea) में विटामिन सी और कई तरह के एंटीआक्सीडेंट पाए जाते है जो कई तरह की हेल्थ समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. इसे पीने से मोटापा कम होता है. यह शरीर में पूरा दिन एनर्जी बनाएं रखती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़़ाती है. इसके आलावा ग्रीन टी में विटामिन बी, फोलेट, मैग्नीशियम और फ्लेवोनोइड शामिल हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने, दिल के कामकाज में सुधार और टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसलिए लोग ग्रीन टी का सेवन करते है.

ग्रीन कॉफी क्या है ? (What is Green Coffee)

यह साधारण कॉफी की ही तरह होता है. जब कॉफी के बीजों को बिना भूने ही पीस दिया जाता है. तब इस पीसे हुए पाउडर को ही ग्रीन कॉफी के नाम से जाना जाता है. इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुणकारी तत्व नष्ट नहीं होते है और शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होती है.

Advertisements

ग्रीन कॉफी के फायदे (Green Coffee Benefits In Hindi)

ग्रीन कॉफी बीन्स में क्रोनॉलोजीकल एसिड होता है और इसको पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहता है. इसके आलावा इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन पाया जाता है. जो शरीर में पोषक तत्वों के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और वजन नियंत्रण में रहता है.

Green Tea Vs Green Coffee: कौन है ज्‍यादा बेहतर

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी और ग्रीन कॉफ़ी दोनों ही आपके लिए लाभकारी साबित हो सकती है. ग्रीन काफी कुछ हद तक ग्रीन टी के समान है. लेकिन ग्रीन कॉफी अधिक फायदेमंद है क्योंकि ग्रीन कॉफी के कच्चे और बिना भुने स्वरूप में जो तत्व मौजूद होते हैं उनसे पाचन क्षमता ठीक रहती है और इन्हीं तत्वों से वजन नियंत्रण में भी मदद मिलती है. लेकिन अगर शरीर के स्वास्थ्य की बात करें तो इनका अत्‍यधिक सेवन नहीं किया जाना चाहिए. इसके अलावा, वजन कम करने के लिए एक स्वस्थ आहार खाने और नियमित व्यायाम जरूरी है. आप केवल ग्रीन टी या ग्रीन कॉफ़ी पीकर अपना वजन कम नहीं कर सकते. आपको अपनी जीवनशैली में भी आवश्यक बदलाव करने होंगे.

Advertisements

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: July 17, 2022 9:01 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *