Green Tea: ग्रीन टी पीने का सही समय और तरीका क्या है? यहां जानिए

ग्रीन टी (Green Tea) पीने का सही समय जाने के लिए ये पोस्ट जरूर जरूर पढ़े. आज हम इस पोस्ट के जरिए आपको ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है और दिनभर में कितना ग्रीन टी पीना है इसके बारे में बता रहे है. तो चलिए जाने ग्रीन टी पीने का सही समय.

Advertisements

ग्रीन टी एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसकी लोकप्रियता हर दिन बढ़ती जा रही है. इसके चलते युवाओ में ग्रीन टी पीने का क्रेज बढ़ता चला जा रहा है. जो लोग पेट की चर्बी कम करना चाहते है, मोटापा घटाना चाहते है, पाचन किर्या को दरुस्त करना चाहते है, ऊर्जावान और स्वस्थ शरीर की कामना करते है, वो लोग रोजाना ग्रीन टी जरूर पीते है.

ग्रीन टी पीने के अनेक फायदे है लेकिन अगर ग्रीन टी का सेवन गलत समय पर किया जाए तो इसके सेवन से शरीर को हानि भी हो सकती है. ग्रीन टी का अधिक और गलत समय पर सेवन करने से गैस्ट्रिक पेन, जी मिचलाने और अनेक प्रकार की प्रॉब्लम होने लगती है. ग्रीन टी से अधिक लाभ उठाने के लिए समय पर और उचित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए.

Advertisements

ग्रीन टी पीने का सही समय जाने के लिए ये पोस्ट जरूर जरूर पढ़े. आज हम इस पोस्ट के जरिए आपको ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है और दिनभर में कितना ग्रीन टी पीना है इसके बारे में बता रहे है. तो चलिए जाने ग्रीन टी पीने का सही समय.

ग्रीन टी पीने का सही समय

खाली पेट ना पिए ग्रीन टी

Advertisements

अधिकतर लोग ग्रीन टी को खाली पेट पीना अच्छा मानते है. उनके अनुसार खाली पेट ग्रीन टी पीने से शरीर की अंदर से सफाई होती है. लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. ग्रीन टी में अधिक मात्रा में कैफीन की मात्रा पायी जाती है. ग्रीन टी में मौजूद कैफीन गैस्ट्रिक जूस को पतला करता है और साथ ही पेट पर भी बुरा असर डालता है.

खाना खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी का सेवन ना करे

Advertisements

अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी का सेवन करते है, तो ऐसा ना करे. खाना खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी पीने से पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है और साथ ही यह भोजन से प्राप्त पोषक तत्वों को शरीर में अवशोषित नहीं होने देती. खाना खाने के एक घंटा बाद ग्रीन टी का सेवन कर सकते है, यह समय ग्रीन टी पीने के लिए अच्छा माना जाता है.

दूध और शक्कर ना डाले

ग्रीन टी हमारी सेहत के लिए अच्छी होती है, क्योंकि ग्रीन टी में थियानाइन और एंटीऑक्सीडेंटस पाए जाते है. जब हम ग्रीन टी में दूध और शक्कर मिलाते है, तब दूध में मौजूद प्रोटीन और शुगर में मौजूद कैलोरी के ग्रीन टी में मौजूद फ़्लवोनोइडस से मिलकर नकारात्मक असर करते है. जिसके कारण ग्रीन टी पीने से जो लाभ शरीर को मिलने चाहिए, वो नहीं मिल पाते.

कितनी मात्रा में ग्रीन टी पिए

कुछ लोग इस बात को नहीं जानते कि एक दिन में कितनी ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए. जिसके कारन वे गलती से अधिक मात्रा में ग्रीन टी पी लेते है. एक दिन में केवल दो से तीन कप ग्रीन टी पीने चाहिए. इससे अधिक मात्रा में इसका सेवन शरीर के लिए खतरनाक होता है.

ग्रीन टी पीने का सबसे बढ़िया समय

अगर आप चाहते है कि ग्रीन टी पीने का अधिक लाभ आपको प्राप्त हो, तो खाना खाने से आधा घंटा पहले और खाना खाने के एक घंटे बाद ग्रीन टी पीने की आदत डाले.

शहद डालकर पिए

ग्रीन टी में शहद मिलाकर पीने से अधिक लाभ मिलता है. शहद में मौजूद विटामिन और ग्रीन टी में मौजूद कैफीन नयूरोंस को पुनर्जीवित करने का काम करते है. ग्रीन टी पाचन की किर्या को बढ़ाती है और शहद शरीर से फालतू कैलोरी को कम करने का काम करता है.

इस पोस्ट में आपने ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है इसके बारे में जाना. हमें उम्मीद है, कि आप इस पोस्ट को पढ़कर ग्रीन टी सही समय पर पीने की आदत डालेंगे. इससे आपको ग्रीन टी पीने से अधिक लाभ होगा. पोस्ट के बारे में आप अपने विचार कमेंट के माध्यम से हमसे बता सकते है.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: July 10, 2023 6:33 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *