Healthy Weight Gain Diet: जल्दी वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, यहां जानिए

Healthy Diet For Weight Gain in Hindi: अगर आप वजन बढ़ाने की हजार कोशिशें कर चुके है और फिर भी वजन नहीं बढा पाए. यकीन मानिए यह लेख आपके लिए है. आज हम आपको Weight Gain करने को कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनकी सहायता से आप आसानी से अपना Weight Gain कर सकते है.

Healthy Diet For Weight Gain: जल्दी वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, यहां जानिए
Healthy Diet For Weight Gain: जल्दी वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, यहां जानिए
Advertisements

Healthy Diet For Weight Gain: आज अधिकतर लोग जहाँ अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए पसीना बहा रहे है. वही दूसरी ओर कुछ लोग ऐसे भी है, जो पतले और दुबले होने के कारण हीन भावना का शिकार है. जिस प्रकार बढा हुआ वजन आत्मविश्वास को कम करता है, उसी प्रकार वजन कम होने पर भी इंसान का आत्मविश्वास कम हो जाता है. वैसे तो वजन घटाने की तरह वजन को बढ़ाना भी आसान नहीं है. लेकिन अगर आप खुद पर थोड़ी सी मेहनत करे और निमियत रूप से अपने खान पान पर ध्यान दे, तो बहुत कम समय में आप अपना वजन को बढा सकते है.

वजन बढ़ने के उपाय

अगर आप वजन बढ़ाने की हजार कोशिशें कर चुके है और फिर भी वजन नहीं बढा पाए. यकीन मानिए यह लेख आपके लिए है. आज हम आपको Weight Gain करने को कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनकी सहायता से आप आसानी से अपना Weight Gain कर सकते है. तो चलिए शुरू करते है.

Advertisements

वजन कम होने के कारण है?

  1. खान पान का तरीका: अधिकतर लोग समय कम होने के कारण जल्दीबाजी में खाना बिना छवाए, जल्दी जल्दी खा जाते है. यह खाना खाने का बहुत ही घटिया तरीका है.अगर आपका खाने पीने का तरीका सही नहीं हैं, तब भी आपका वजन कम हो सकता है.
  2. वंशानुगत: वजन का कम होना वंशानुगत भी हो सकता है, मतलब जिनके माता पिता दुबले पतले होते है, उनका वजन भी कम हो सकता है.
  3. डायबिटीज: अगर आपको डायबिटीज (Diabetes) है, तब भी आपका वजन कम हो जायेगा.
  4. संक्रमण: अगर आपका वजन कम है और किसी भी तरीके से बढ़ नहीं रहा, तो आप बिना देर किये एक बार डॉक्टर से जरूर मिले। हो सकता है आप संक्रमण (Infection) के शिकार है.

Weight Gain करने तरीके

  1. आप अधिक वसा का प्रयोग करके आप अपने शरीर में वसा की मात्रा को बढा ले.
  2. आजकल बाजार में अनेक दवाईया मिल रही है, जो कुछ ही समय में आपका वजन बढा (Weight Gain) देती है. अगर आप ऐसी दवाईयो को इस्तेमाल करके वजन बढ़ाने करने के बारे में सोच रहे है, तो उससे पहले अनेक Health Related Issues फेस करने के लिए तैयार हो जाइए. क्योंकि इन दवाईयो से वजन आसानी से बढ़ जाता है. लेकिन इनके प्रयोग से आप अनेक जानलेवा बीमारी के शिकार हो सकते है.

वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान – Healthy Diet For Weight Gain

  1. अधिक मात्रा में प्रोटीन ले: वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए आपको अपने भोजन में प्रोटीन (Protein) की मात्रा को बढ़ाना चाहिए. प्रोटीन की कमी से हमारी मासमांसपेशियां कमजोर हो जाती है. जिससे हम दुबले और कमजोर हो जाते है.
  2. अंडे का सेवन: अंडे में मौजूद प्रोटीन Muscle Build करने में काफी मदद करता है. इसलिए वजन बढ़ाने के लिए आप अंडे का सेवन सेवन जरूर करे.
  3. अधिक पानी पिए: वजन बढ़ाने केन लिए आप पानी अधिक से अधिक पिए. पानी की कमी से आप निर्जलीकरण के शिकार हो सकते है. निर्जलीकरण के शिकार व्यक्ति में कसरत या व्यायाम करने के लिए जरुरी स्टैमिना की कमी आ जाती है.
  4. आपका आहार पोषक तत्वो से युक्त होना चाहिए: आप अपने भोजन में जो भी सब्जी, दाल, या फ्रूट्स खाये वो सभी कैलोरी से भरे, ताजे और पोषक तत्वो से युक्त होने चाहिए। आपका खान-पान ही आपके शरीर पे अच्छा और बुरा प्रभाव डालता है.इसलिए खान पान पर सबसे अधिक ध्यान दे.
  5. वसा और कार्बोहाइड्रेट का प्रयोग अधिक करे: वसा और कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ाने (Weight Gain) में सबसे अधिक उपयोगी है. वसा और कार्बोहाइड्रेट से आप तेजी से वजन बढ़ा सकते है. ब्रेड और अनाज में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है.
  6. चिकन का सेवन करे: चिकन (Chicken) में भी प्रोटीन पाया जाता है. जो हमारी Muscle Build करके वजन बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए आप सप्ताह में कम से कम 2 से 3 बार चिकन (Chicken) का सेवन जरूर करे.
  7. कैलोरी की मात्रा अधिक ले: वजन बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको अपने शरीर में कैलोरी की मात्रा को बढ़ाना होगा। कैलोरी बढ़ाने के लिए आपको मिट, अंडा, दूध, दही, पनीर, ड्राई फ्रूट्स, आलू, चावल अधिक खाएं। इनमे अधिक मात्रा में कैलोरी होती है, जो आपका वजन बढ़ाने में सहायक होती है.
  8. नींद पूरी ले: नींद पूरी लेने से भी आप अपना वजन बढ़ा सकते है. पूरी नींद ना लेने से धीरे धीरे आपकी मासपेशिया कमजोर हो जाती है. जिससे आप दुबले पतले हो जाते है. ज्यादा नहीं तो कम से कम 8 से 10 घण्टे की नींद जरूर ले.
  9. दूध का अधिक सेवन करे: वजन बढ़ाने (Weight Gain) करने के लिए आप अधिक से अधिक मात्रा में दूध का सेवन करे. आप दूध से बनी चीजे जैसे दलिया, सेविया, खीर का भी सेवन कर सकती है.

इन्हें भी पढ़ें

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

Advertisements

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: July 27, 2022 8:06 pm

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *