बवासीर से जल्द राहत पाने के लिए अपनाएं ये 6 दमदार घरेलु उपाय

Piles Home Remedies: अगर आप बवासीर के प्रारंभिक चरण में है तो आप नीचे दिए गए इन घरेलु उपायों को अपनाकर बवासीर (Piles) की समस्या से जल्द छुटकारा पा सकते हैं.

Piles Home Remedies: बवासीर को ठीक करने के लिए अपनाएं ये दमदार घरेलु उपाय
Piles Home Remedies: बवासीर को ठीक करने के लिए अपनाएं ये दमदार घरेलु उपाय
Advertisements

Piles Home Remedies: आजकल लोगों में बवासीर (PILES) एक सामान्य समस्या है. यह समस्या रेक्टम हिस्से और नसों में सूजन के कारण होती है. बवासीर में मल के दौरान ब्लड आने के साथ साथ दर्द और जलन होता है. इसके पीछे पुराना कब्ज या फिर कोई आंत का रोग हो सकता है. अगर आप बवासीर के प्रारंभिक चरण में है तो आप नीचे दिए गए इन घरेलु उपायों को अपनाकर बवासीर (Piles) की समस्या से जल्द छुटकारा पा सकते हैं.

बवासीर से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय

1. प्रेगनेंसी में ध्यान दें

Advertisements

प्रेगनेंसी के दौरान बवासीर में विशेष ध्यान देना होता है. बवासीर में मसालेदार और तेलीय युक्त भोजन करने से जरूर बचे. इसके साथ ही नियमित रूप से हल्के व्यायाम जरूर करें.

2. टेंशन या तनाव न लें

Advertisements

बवासीर में कभी तनाव नहीं लेना चाहिए. क्योंकि तनाव का सीधा संबंध कब्ज से होता है. अगर आप तनाव या चिंता करेंगे तो उससे कब्ज बनेगी और जिसके कारण आपको मल त्याग करने में काफी तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है.

3. लैक्सेटिव दवाओं से बचें

Advertisements

लैक्सेटिव दवाइयों का आम तौर पर कब्ज के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है. इससे मल त्याग करने में आसानी होती है. आप इन दवाओं के बजाय केले, सूखे मेवे और अंजीर का प्रयोग कर सकते हैं.

4. गर्म पानी से करें सिकाई

बवासीर में खुजली और जलन से बचने के लिए गर्म पानी की सिकाई कर सकते है. ऐसा करने से गुदा क्षेत्र में जलन सूजन इत्यादि को कम कर सकते है.

5. खूब पानी पिएं

बवासीर से पीड़ित है तो आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए. पानी पीने से हमारे शरीर में आसानी से खाना पच जाता है. जिससे कब्ज की समस्या से बच सकते हैं.

6. आईस पॅड

बवासीर से ज्यादा तकलीफ हो रही है तो आप बर्फ से सिकाई भी कर सकते हैं. इसे आप एक प्लास्टिक बैग में बर्फ डाल कर उसे एक साफ कपड़े में लपेट लें और कम से कम 10 मिनट गुदे की सिकाई करते हैं तो आपको राहत महसूस होती है.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: October 26, 2022 8:34 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *