लेमन ग्रास के सेवन से मिलते हैं इतने फायदे, जानकर हो जाएंगे आप हैरान

Benefits of lemon grass: लेमन ग्रास एक औषधीय एवं गुणकारी घास है. इसका सुगंध नींबू जैसा होता है इसलिए इसको लेमन ग्रास कहा जाता है. ये घास ज्यादातर एशिया, भारत और ऑस्ट्रेलिया में पायी जाती है.

Benefits of lemon grass लेमन ग्रास के सेवन करने से मिलते हैं इतने फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान (Image Credit: Pixabay)
Benefits of lemon grass लेमन ग्रास के सेवन करने से मिलते हैं इतने फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान (Image Credit: Pixabay)
Advertisements

Benefits of lemon grass: लेमन ग्रास एक औषधीय एवं गुणकारी घास है. इसका सुगंध नींबू जैसा होता है इसलिए इसको लेमन ग्रास कहा जाता है. ये घास ज्यादातर एशिया, भारत और ऑस्ट्रेलिया में पायी जाती है. आप इसका उपयोग रोज के घरेलु कामों में भी कर सकते है. लेमन ग्रास का उपयोग करने से आप कई तरह के रोग से मुक्ति पा सकते है. लेकिन इसका सेवन एक सीमित रूप में करना चाहिए। हर चीज का उपयोग ज्यादा करना नुकसानदायक होता है. ये एक प्राकृतिक पौधा है, इसलिए ये शरीर को हील भी करता है और हमे कैंसर से भी बचाता है।

लेमन ग्रास के फायदे | Benefits of lemon grass

1. लेमन ग्रास एक औषधीय पौधा है, इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाएं जाते है जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाते है. लेमन ग्रास हमारे सरदर्द और जोड़ों के दर्द में आराम देती है. इससे हमारा दिमाग तेज और स्वस्थ रहता है. इसका उपयोग सुखी खांसी और कफ वाली खांसी में भी कर सकते है.

Advertisements

2. ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसके आलावा यह आपके मतपे को कम करता है. इसका सुबह उठ कर काढ़ा पीने से शरीर का मोटापा कम होता है और शरीर में ताजगी का एहसास होता है.

Benefits of lemon grass
Benefits of lemon grass. Image Credit: Pixabay

3. लेमन ग्रास के चाय का सेवन करने से आपके शरीर में उपस्थित टॉक्सिक पदार्थों और यूरिक एसिड को मूत्र के रास्ते से बाहर निकला देता है. नीबू घास आपके किडनी, लिवर और पैंक्रियास को साफ़ करता है.

Advertisements

5. लेमन ग्रास शरीर में उत्पन्न डायबिटीज की समस्या में बहुत फायदेमंद है. ये शरीर के शुगर लेवल को संतुलित करके और कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और मेटाबोलिज्म को बढ़ाती है.

इन्हें भी पढ़ें

Advertisements

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

Updated On: January 26, 2024 9:35 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *