Best Eating Fruits Time: फलों के खाने का सही समय, वरना शरीर को होगा नुकसान

Best Time To Eat Fruits: क्या आपको पता है कि जिस तरह से खाने-पीने, सोने-बैठने का एक सही समय होता है. ठीक उसी तरह से फलों को भी खाने का मुनासिब समय होता है.

Eating Fruits Time: फलों के खाने का सही समय, वरना शरीर को होगा नुकसान
Eating Fruits Time: फलों के खाने का सही समय, वरना शरीर को होगा नुकसान
Advertisements

Best Time To Eat Fruits: क्या आपको पता है कि जिस तरह से खाने-पीने, सोने-बैठने का एक सही समय होता है. ठीक उसी तरह से फलों को भी खाने का मुनासिब समय होता है. ऐसे लोग हमेशा स्‍वस्‍थ जीवन जीते हैं, जो ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर को समय से करते हैं.

आज हम आपको कुछ फलों के सेवन का सही समय बताने जा रहे हैं. जो आप की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. लेकिन इन फलों को सही समय पर न खाने की वजह से आपको को कोई फायदा नज़र नहीं आता है. बल्कि कई बार वो नुकसान कर देता है. तो आइए कुछ ऐसे ही फलों के बारे में जानते हैं कि कौन सा फल किस समय खाना चाहिए…..

Advertisements

फलों के खाने का सही समय

सेब (Apple)

सेब का सेवन सुबह के नाश्ते में करना उत्तम माना गया है, अँग्रेज़ी में एक कहावत भी है कि “An Apple a Day, Keeps Doctor Away” यानी “रोज़ाना एक सेब खायें, डॉक्टर के पास कभी ना जाएं।” इस फल में कई बीमारियों को दूर रखने का एक स्वादिष्ट उपचार भी है. क्योंकि पेक्टिन नाम का तत्व इस में मौजूद होता है. जो बीपी को लो करता है और कोलेस्ट्राल को घटाता है. लेकिन, सेब का सेवन रात के भोजन में नहीं करना चाहिए क्योंकि रात में पेक्टिन के पाचन में मुश्किल होती है और जिसके चलते पेट में एसिडिटी की समस्या बढ़ती है.

केला (Banana)

एक ऐसा फल है जो विटामिन, मिनरल्‍स और प्रोटीन का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत है. वजन बढ़ने से लेकर वजन घटाने तक के लिए इस फल के नुस्‍खों को आजमाया जाता है. इस फल का सेवन दोपहर यानी ‘लंच’ में करना चाहिए जो हमारे शरीर के प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित होता है. केले का सेवन रात में बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्यों कि इससे अपच की समस्या हो सकती है.

Advertisements

संतरा (Orange)

संतरा उन फलों में से एक है. जिसको हाथ से छील कर पेशीयोँ को अलग कर के चूसकर खाया जाता है. इसके अलावा इसका रस भी निकालकर पीया जा सकता है। ये ठंडा, तन और मन को प्रसन्नता देने वाला फल है. इसका सेवन शाम को करीब चार बजे के नाश्ते में करना चाहिए. रिपोर्ट्स की मानें तो ऐसा कहा जाता है। कि सुबह खाली पेट नाश्ते में संतरा लेने से पेट की समस्याएं हो सकती हैं.

सूखे मेवे व फली

इसके सेवन का सबसे अच्छा समय दोपहर में माना गया है. क्योंकि यह ब्लड प्रेसर को कम करने में सहायक होते हैं. लेकिन, इसका सेवन रात में करने से मोटापे की समस्या हो सकती है. इस लिए ऐसे समय में सेवन करने से बचें.

Advertisements

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: April 17, 2022 5:06 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *