Father’s Day 2022 Date: फादर्स डे कब है? जानिए इसका महत्व और इतिहास

Father’s Day 2022 Date: हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को पूरी दुनिया में पिता को सम्मान देने के लिए फादर्स डे (Father’s Day 2022) मनाया जाता है.

Father’s Day 2022 Date: फादर्स डे कब है ? जानिए इसका महत्व और इतिहास
Father’s Day 2022 Date: फादर्स डे कब है ? जानिए इसका महत्व और इतिहास
Advertisements

Father’s Day 2022 Date: हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को पूरी दुनिया में पिता को सम्मान देने के लिए फादर्स डे (Father’s Day 2022) मनाया जाता है. इस साल यह पर्व 19 जून 2022 को मनाया जाएगा. इस दिन लोग अपने पिता को महत्व और आदर देने के लिए मनाते है.

हमारी जिंदिगी में पिताजी का बहुत बड़ा महत्व होता है. क्योंकिं वह एक पहले इंसान होते है जिनकी आप उंगलिया पकड़ कर खड़े होते है और चलते है. वह पिता ही होता है जो हमें समाज की बुराइओं और नकारातमक माहौल से बचते है. वह पिता ही होता है जो हमें हर मुश्किल घड़ी में भी अपनी इच्छाओं को मारकर हमारी इच्छाओं को पूरा करते हैं. इसलिए उनके इस योगदान का एहसान मानने और उन्हें सम्मानित करने का अवसर है फादर्स डे.

Advertisements

लेकिन क्या आपको पता है फादर्स डे का इतिहास ? फादर्स डे की शुरुआत कैसे हुई? सबसे पहले फादर्स डे कब और कहां मनाया गया या फादर डे का महत्व क्या है? अगर नहीं जानते है तो इस लेख में हम आपको फादर्स डे (Father’s Day 2022) के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

Father’s day 2021 Wishes: ऐसे मनाएं फादर्स डे, अपने पिता को भेजें ये शुभकामनाएं

Advertisements

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है? Why we celebrate Father’s Day

दुनिया भर में लोग फादर्स डे (Father’s Day 2022) पर पिता को धन्यवाद देने, सम्मानित करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने के अवसर के रूप में मनाते हैं। इस दिन बच्चे अपने पिता को विभिन्न प्रकार के तोहफे देते हैं और उन्हें खास महसूस कराने की कोशिश करते हैं.

फादर्स डे का इतिहास – Father’s Day History in Hindi

फादर्स डे सबसे पहले 19 जून 1910 को अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में मनाया गया था. साल 2021 में फादर्स-डे के 111 साल पूरे हो जाएंगे. इसके पीछे भी एक कहानी है- सोनेरा स्मार्ट डोड की. सोनोरा स्मार्ट डॉड ने अपने पिता विलियम जैकसन स्मार्ट के प्यार और त्याग से प्रेरित होकर पितृ दिवस की नींव रखी थी.

Advertisements

सोनोरा के पिता ने अमेरिकन सिविल वॉर में हिस्सा लिया था. चार भाई बहन और मां के गुजर जाने के बाद सोनोरा के पिता ने ही उन्हें पाला-पोसा था. बाद में, वर्ष 1966 में अमेरिकी प्रेजिडेंट लिंडन बी. जॉनसन ने जून महीने के तीसरे रविवार के दिन पितृ दिवस मनाने की मंजूरी दे दी थी.

Happy Father’s day 2022 Wishes: फादर्स डे पर इन मैसेज के जरिए दें अपने पिता को शुभकामनाएं

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: June 20, 2022 7:40 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *