Pregnancy Care Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

Pregnancy Care Tips in Hindi: औरत के जीवन में गर्भावस्था एक ऐसी अवस्था है, जिसमे उसे विशेष परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है. आज के इस लेख में हम आपको गर्भावस्था के दौरान महिलाएं अपना ध्यान किस तरह से रख सकती है ये बताएंगे. तो चलिए शुरू करते है.

Pregnancy Care Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी
Pregnancy Care Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी
Advertisements

Pregnancy Care Tips in Hindi: औरत के जीवन में गर्भावस्था एक ऐसी अवस्था है, जिसमे उसे विशेष परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है. इस अवस्था में स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके सौंदर्य पर भी सीधा प्रभाव पड़ता है. इस दौरान जहां कुछ महिलाएं थकी-थकी लगती हैं, चेहरे पर झाइयां उभर आती हैं तो वहीं कुछ स्त्रियों के सौंदर्य में निखार आ जाता है और वे पहले से अधिक आकर्षक दिखने लगती हैं. गर्भावस्था के दौरान शरीर में सामान्यतः कैल्शियम, लोहे व विटामिनों की कमी हो जाती है.

इनकी कमी को दूर करने के लिए संतुलित खुराक और यदि आवश्यक हो तो दवा आदि का सेवन करना चाहिए. इस दौरान नियमित दिनचर्या, व्यायाम, शारीरिक मालिश व पर्याप्त विश्राम का विशेष महत्व है. आज के इस लेख में हम आपको गर्भावस्था के दौरान महिलाएं अपना ध्यान किस तरह से रख सकती है ये बताएंगे. तो चलिए शुरू करते है.

Advertisements

प्रेगनेंसी के दौरान देखभाल – Pregnancy Care Tips in Hindi

  1. गर्भावस्था के दौरान में महिलाओं को मानसिक रूप से प्रसन्न रहना चाहिए और किसी भी प्रकार का तनाव और चिंता नहीं करनी चाहिए.
  2. सौंदर्य को बनाए रखने के लिए गर्भवती महिला का स्वस्थ रहना आवश्यक है. इसके लिए नियमित डाक्टरी जांच और उनके निर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए.
  3. गर्भावस्था के दौरान सामान्य रूप से संतुलित भोजन, जिसमें दूध, दही, हरी सब्जियां, फल आदि करने चाहिए और मिर्च मसाले, चाय-कॉफी तथा मादक पदार्थों से दूर रहें.
  4. गर्भावस्था में फलों का जूस और पानी भी खूब पीना पीएं. रक्तचाप बढ़ने पर नमक का सेवन कम कर दें. डॉक्टर अगर लोहे, कैल्शियम की कमी बताए तो उनके निर्देशों का पालन करें.इस प्रकार आपका सौंदर्य दमकता रहेगा और स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा.
  5. नियमित रूप से डॉक्टर की सलाह पर कोई हल्का व्यायाम जरूर करें. सुबह मॉर्निंग वॉक पर जाएं.इससे रक्त संचार सही रहेगा और त्वचा निखरेगी. गर्भावस्था के अंतिम दिनों में हल्के व्यायाम भी अत्यंत सावधानी पूर्वक करें. इस अवस्था में कुछ महिलाओं के चेहरे पर झाइयां या चकते उभर आते हैं, जो डिलवरी के बाद स्वयं ही मिट जाते हैं. लेकिन फिर भी समस्या गंभीर लगे तो डाक्टरी परामर्श लें. ये निशान मेकअप से सरलता से छुप जाते हैं.
  6. विटामिन की कमी की वजह से आंखों की चमक कम हो जाती है. संतुलित भोजन और विटामिन लेने से समस्या पास नहीं आती. भौंहों के बाल झड़ते हों तो जैतून के तेल की धीरे-धीरे मालिश करें.
  7. कैल्शियम की कमी दांतों में समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. अत: कैल्शियम का सेवन इस दौरान बहुत जरूरी है. मसूढ़ों की तकलीफ़ों में विटामिन सी का सेवन करना होगा.
  8. पैरों में सूजन आने पर उनको ऊंचे करके लेटें. अधिक देर खड़े होकर काम न करें.
  9. वस्त्र ढीले-ढीले पहने तो सुविधा रहेगी। साड़ी हल्की पहनें. घर पर रहकर गाउन पहनना सुविधाजनक रहता है. वस्त्रों के रंग चटकीले न होकर हल्के होने चाहिए.
  10. गर्भावस्था के दौरान पैरों में साधारण चप्पल पहनें. ऊंची एड़ी वाले सैंडिल पहनने से गिरने का भय रहता है. मेकअप हल्का व स्वाभाविक ही करें. भारी मेकअप करने से बचे.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: April 5, 2022 9:33 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *