Home Remedies for Hair Growth: बालों को तेजी से बढ़ाने के 10 दमदार घरेलु उपाय

Home Remedies for Hair Growth: आज हम इस लेख में आपके लिए लेकर आए है कि आप अपने बालों को किस तरह से घर पर बैठे ही और बिना मार्केट के हेयर केयर प्रोडक्ट का उपयोग किए ही आसानी से लंबा और स्वस्थ बना सकती हैं.

Advertisements

Home Remedies for Hair Growth: हर लड़किया और महिलाएं का ये सपना होता है कि उनके भी बाल लंबे और स्वस्थ हो. इसी सपने को पूरा करने के लिए वो विभिन्न प्रकार के टिप्स और बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट का भी उपयोग करती है जिससे बाल आसानी के बढ़ जाएं. लेकिन आपको बता दें कि बालों को लंबा बनाने का कोई आसान या शॉर्टकट तरीका नहीं है.

बाल हर महीने लगभग आधा इंच तक बढ़ते है. बालों का बढ़ना उनके सेहत और अच्छे रखरखाव की वजह से होता है. अपने बालों को सुंदर और लंबा बनाने के लिए सही खाना और सही तरह से बालों की देखभाल करनी होगी. इसलिए आज हम इस लेख में आपके लिए लेकर आए है कि आप अपने बालों को किस तरह से घर पर बैठे ही और बिना मार्केट के हेयर केयर प्रोडक्ट का उपयोग किए ही आसानी से लंबा और स्वस्थ बना सकती हैं.

Advertisements

बाल बढ़ाने के लिए 10 घरेलू उपाय – Home Remedies for Hair Growth in Hindi

1. हेल्दी खाना खाने से

बालों के लिए ज़रूरी है की खाने में प्रोटीन, विटामिन और मिनिरल अधिक मात्रा में हो. इसलिए आप ऐसे भोजन को चुने जिसमे विटामिन A,B,C और E, आयरन, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम और सेरिलियम अधिक मात्रा में हो. बालों को तेज़ी से बढ़ने के लिए विटामिन बी काम्प्लेक्स बहुत ज़रूरी होता है।

अपने खाने में दूध ,चीज़, दही, अनाज, सैल्मन फिश, साग ब्रोकक्ली, शिमला मिर्च, गोभी, ब्राउन ब्रेड खाने चाहिए. जिससे आपके बालों की जड़े मज़बूत होती है. इसके साथ ही आपको ऑरेंज जूस, गाजर, चुकंदर और पलक का जूस पीना चाहिए.

Advertisements

2. रेड़ी का तेल

बालों में रेड़ी के तेल का सेवन करें. रेड़ी के तेल में विटामिन ई और ओमेगा 9 फैटी एसिड बहबूत अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे ये बालों को कुदरती बढ़ने में सहायता करता है.

रेड़ी का तेल चिपचिपा होता है इसलिए इसके साथ बराबर मात्रा में नारियल का तेल ,ज़ैतून का तेल या बादाम का तेल मिलाकर बालों की जड़ों में मालिश करें और 30 से 40 मिनट तक छोड़ दे. इसके बाद शैम्पू से बालों को धो लें.

Advertisements

3. सिर की मालिश करना

सिर की मालिश करने से खून का बहाव अच्छा होता है जिससे बालों में जान आती है. हफ्ते में एक बार गर्म तेल या कंडीशनर से बालों की मसाज करें और फिर बालों को धो लें.

4. बालों को उलटी तरफ पलटे

अगर आप अपने बालों को तेज़ी से बढ़ाना चाहती है तो अपने बालों को उल्टा करके सिर के पीछे पलट दिया जाता है. इसे हर रोज़ 2 से 4 मिनट तक करें. इससे प्रक्रिया से आप के बाल जल्दी बढ़ जाएंगे.

5. तनाव मुक्त रहना

बालों के गिरने की सबसे बड़ी वजह चिंता या तनाव को माना जाता है. चिंता ही बालों के बढ़ने में बाधा डालते है और बालों के झड़ने की हालत में ला देता है. अगर बालों को तेज़ी से बढ़ाना है तो जीवन में तनाव ख़त्म करना होगा.

6. बालों में अंडे का लेप

बालों के तेज़ी से बढ़ने के लिए अंडा बहुत फायदेमंद होता है. क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन के साथ आयरन, सल्फर, फॉस्फोरस, जिंक और सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अंडे का लेप कम से कम महीने में एक बार अवश्य लगाए.

बालों के लिए अंडे का लेप बनाने के लिए सबसे पहले बाउल में एक अंडा लेकर फेट लें, उसमे एक कप दूध, एक चम्मच जैतून का तेल और आधे नीबू का रस मिला लें. फिर इसे अच्छी तरह से फेट ले और इस लेप को बालों में लगा कर 20 से 30 मिनट तक छोड़ दे. इसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें.

7. बालों में जड़ी-बूटी का उपयोग करें

बालों को तेज़ी से बढ़ाने के लिए मेहँदी बालों में लगाना चाहिए. अगर मेहंदी की पत्तियां मिल जाएं और उसे पीस कर लगा सके तो यह अधिक फायदेमंद होगा , लेकिन आजकल ऐसा करना काफे कठिन है. इसलिए आप बाजार में मिलने वाली किसी आयुर्वेदिक मेहंदी का प्रयोग कर सकती हैं. ग्रीन टी में पोल्य्फेनोल्स होते है जो बालों को बढ़ने में मदद करते है, इसलिए ग्रीन चाय पीना चाहिए.

8. विटामिन से भरपूर खाना खाएं

रोज़ के खाने में आप संतुलित भोजन के अलावा आप फोलिक एसिड, बायोटिन, कल्प और मछली का तेल पीना चाहिए. इससे आपके बाल बहुत तेजी से बढ़ेंगे.

9. बालों में एलो वेरा लगाएं

एलो वेरा बालों को बढ़ने में मदद करता है और बालों को झड़ने से बचाता है और इसके साथ ही बालों की चमक भी बनाए रखता है. एलो वेरा के जेल में थोड़ा नीबू का रस मिलाकर बालों में लगाए और करीब 20 मिनट तक छोड़ दे. फिर बालों को शैम्पू से धो लें. हफ्ते में कम से कम एक या दो बार अवश्य करें. रोज़ एलो वेरा का जूस पीने से बालों की ग्रोथ अच्छी रहती है.

10. शरीर में हेल्थ इश्यू

आपकी अच्छी कोशिश के बाद भी परिणाम नहीं आ रहे है तो आप को अपने शरीर की दूसरी प्रॉब्लम जैसे थाइरोइड, हार्मोन, पुरानी बीमारी या इन्फेक्शन की जाँच करवानी चाहिए.

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: February 25, 2022 2:03 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *