PPF Saving Scheme: फटाफट खुलवाएं ये बचत खाता, मिलेगा जबरदस्त रिटर्न

PPF Saving Scheme: पीपीएफ (PPF) अकाउंट एक विशेष बचत खाता है जो भारत में आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते है. यह योजना उन लोगों के लिए है जो लंबी अवधि में उच्च और स्थिर रिटर्न पाना चाहते हैं.

PPF Saving Scheme फटाफट खुलवाएं ये बचत खाता, मिलेगा जबरदस्त रिटर्न
PPF Saving Scheme फटाफट खुलवाएं ये बचत खाता, मिलेगा जबरदस्त रिटर्न
Advertisements

PPF Saving Scheme: पीपीएफ (PPF) अकाउंट एक विशेष बचत खाता है जो भारत में आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते है. यह योजना उन लोगों के लिए है जो लंबी अवधि में उच्च और स्थिर रिटर्न पाना चाहते हैं. पीपीएफ अकाउंट आप बैंक या डाकघर में कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक जमा करके खोल सकते हैं.

आपको बता दें, पीपीएफ अकाउंट की मैच्योरिटी 15 साल है. मैच्योरिटी पूरी होने पर पर आप पूरी रकम एक साथ निकाल सकते हैं. इसके लिए आपको उस बैंक शाखा या डाकघर में फ़ॉर्म C जमा करना होगा, जहां आपका PPF अकाउंट है. अगर आप मैच्योरिटी पूरी होने के बाद भी निवेश जारी रखना चाहते हैं, तो आप PPF अकाउंट को 5-5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको मैच्योरिटी पूरी होने से एक साल पहले बैंक या डाकघर में आवेदन करना होगा.

Advertisements

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस धांसू स्कीम पर मिल रहा है 6.5% ब्याज, जानिए फायदे और कैलकुलेशन

पीपीएफ अकाउंट पर होगी टैक्स फ्री कमाई

पीपीएफ अकाउंट में जमा कुल राशि टैक्स फ्री है। पीपीएफ निवेश पर किए गए योगदान, ब्याज और परिपक्वता लाभ सभी कर मुक्त हैं. आपको बता दें, पीपीएफ में किए गए योगदान को धारा 80C के तहत कर लाभ के रूप में कटौती दी जाती है. करदाता प्रति वर्ष ₹1.5 लाख तक के योगदान के लिए कर लाभ का दावा कर सकते हैं. पीपीएफ पर अर्जित ब्याज धारा 80TTA के तहत कर मुक्त है.

Advertisements

PPF खाता खोलने के लिए जरुरी दस्तावेज

पीपीएफ खाता खोलने के लिए आवेदन पत्र किसी भी डाकघर या बैंक से प्राप्त किया जा सकता है. पीपीएफ खाता खोलने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होती है.

जानिए कौन खोल सकता है PPF खाता

भारत का कोई भी नागरिक, जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो, पीपीएफ खाता खोल सकता है. 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति भी अपने अभिभावक की अनुमति से पीपीएफ खाता खोल सकते हैं.

Advertisements

मान लीजिए, अगर आप1 लाख रुपये 15 साल के लिए जमा करते है, तो आपने कुल 15 साल में टोटल 15 लाख रूपये जमा किया है और वर्तमान में 7.1 % की ब्याज दर से आपको कुल जमा की हुई राशि पर 12,12,139 रूपये का ब्याज मिलेगा. तो इस तरह मैच्योरिटी पूरी होने पर आपको कुल 27,12,139 रूपये मिलेंगे.

Bank KYC: केवाईसी क्या होता है, इन तरीकों से करें बैंक में अपना केवाईसी

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: October 17, 2023 9:49 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *