बच्चों के नाक में उंगली डालने की आदत को कैसे रोकें, यहां जानिए

Nose Picking: आज के इस लेख में हम आपको बच्चे द्वारा नाक में उंगली डालने की आदत को रोकने के उपाय के बारे में बताने जा रहे है. तो चलिए शुरू करते है.

Nose Picking: बच्चों में नाक में उंगली डालने की आदत किस तरह रोकें, यहां जानिए (Image Source: Pixabay)
Nose Picking: बच्चों में नाक में उंगली डालने की आदत किस तरह रोकें, यहां जानिए (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Nose Picking: माता पिता अपने बढ़ते हुए बच्चों में कई तरह की आदतों को देख सकते हैं. बच्चों की ऐसी ही कुछ आदतें अच्छी लगती हैं जबकि कुछ आदतों को हम बिल्कुल पसंद नहीं करते. नाक में उंगली डालने की आदत बच्चों में साधारणतया देखी जाती है और यह एक बुरी आदत के रूप में देखी जाती है. अगर बच्चे में यह आदत आप हाल ही में देख रहे हैं तो इसे जल्दी नियंत्रित करने की कोशिश करनी चाहिए. इसके अलावा थकान की वजह से भी कुछ बच्चे ऐसा करते हैं. यह बहुत कुछ अंगूठा चूसने जैसा ही है, जब बच्चा तनाव या चिंता में होता है या किसी तरह का डर उसके मन में होने से इस तरह की आदतें अपने आप विकसित होने लगता हैं.

कई बार नाक बंद होने की वजह से या नाक में किसी तरह का अवरोध होने के कारण बच्चे नाक में उंगली डालते हैं. आज के इस लेख में हम आपको बच्चे द्वारा नाक में उंगली डालने की आदत को रोकने के उपाय के बारे में बताने जा रहे है. तो चलिए शुरू करते है.

Advertisements

नाक में उंगली डालने की आदत को रोकने के उपाय

  1. बच्चों से बात करें: बच्चे बहुत छोटी अवस्था में ये आदतें अपनाते हैं उन्हें इसके नुकसान के बारे में पता नहीं होता है. आप उनसें बात कर समझाने की कोशिश करें कि यह गलत आदत है. दोस्त की तरह उसे इसके नुकसान के बारे में बताएं.
  2. बार बार दोहराएं: आपने एक बार कह दिया कि ये मत करो ये एक गलत आदत है. बस यहीं आपकी ड्यूटी खत्म नहीं हो जाती है. बल्कि आपको इस बात कि निगरानी रखनी पड़ती है कि बच्चा आपकी बात मान रहा है या नहीं, ज़रूरत पड़ने पर अपनी बात को दोबारा से उससे कहें. उसे बार बार यह अहसास दिलाएं कि आपकी नज़र उस पर है और उसको इस तरह की आदतों को फिर से नहीं करना चाहिए.
  3. काम में व्यस्त रखें: ऐसा कई बार देखा गया है कि बच्चे खाली समय में जब उनके हाथ में कुछ नहीं होता है. तब नाक में उंगली डालना शुरू कर देते हैं और यह एक आदत बन जाती है. उसके हाथों को व्यस्त रखने की कोशिश करें. खाली समय में उसे कोई काम या कोई चीज दे दें.
  4. नाखून काटे: अभिभावक होने के नाते आपका यह कर्तव्य है कि आप बच्चे के प्रति पूरी तरह जिम्मेदार रहे. इसके लिए उसके नाख़ूनों पर गौर करें और उन्हें काट कर छोटा कर दें. हो सकता है कि बच्चे को यह अच्छा ना लगे लेकिन कुछ समय बाद वह सामान्य हो जायेगा.
  5. परिस्थिति को पहचानें: बच्चा किन परिस्थितियों में इस आदत को अपना रहा है इस बात पर ध्यान दें. हो सकता है कोई खास परिस्थिति में ही बच्चे में यह आदत दिखे. उस समय या परिस्थिति की पहचान करें.
  6. नाक साफ रखें: नाक का साफ़ न हों अभी एक अहम् कारण हो सकता है जिसकी वजह से बच्चे नाक में ऊँगली डालते हैं. अगर काफ आदि की वजह से नाक में किसी तरह का अवरोध हो तो उसे साफ़ करें और अगर गंभीर स्थिति हो तो डॉक्टर से संपर्क करें.
  7. पानी पिलाने पर ध्यान दें: पानी शरीर के तरल को संतुलित करने में मदद करता है, ऐसे बच्चे जिनको बलगम या नाक बंद होने की समस्या होती है उन्हें दिन में 2 से 5 गिलास तक पानी अवश्य पिलाना चाहिए. इससे नाक बंद होने की समस्या ठीक हो जाती है.
  8. एलर्जी की जांच करें: अपने घर और आसपास के वातावरण की जांच करें. पता करें कि किसी चीज की वजह से बच्चे को एलर्जी तो नहीं हो रही है जिसके कारण वह नाक में उंगली डालकर राहत महसूस कर रहा है.
  9. रुमाल का उपयोग कराएं: अगर बच्चे को कुछ कारणवश नाक में उंगली डालने की आदत बनी हुई है या एलर्जी के कारण यह समस्या है तो उसे रुमाल का इस्तेमाल करने को कहें. इससे धुल आदि से भी बचाव होगा.

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍ियाकी सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Advertisements

Updated On: March 5, 2023 5:40 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *