इन गलतियों की वजह से बढ़ने लगता है वजन, फिर शरीर को लग जाती है कई बीमारियां

Weight Gain Causes: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको किन ड्रिंक पदार्थो का सेवन नहीं करना है. जिनको पीने से आपका वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता है. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही ड्रिंक्स के बारे में.

Weight Gain Causes: इन गलतियों की वजह से बढ़ने लगता है वजन, फिर शरीर को लग जाती है कई बीमारियां (Image Source: Pixabay)
Weight Gain Causes: इन गलतियों की वजह से बढ़ने लगता है वजन, फिर शरीर को लग जाती है कई बीमारियां (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Weight Gain Causes: स्वस्थ शरीर के लिए बैलेंस डाइट लेना बहुत आवश्यक है आपका वजन ना बढ़ें, इसके लिए हम बहुत से तरीके को अपनाते है लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं होता हैं. बहुत से लोग अपनी डाइट में कई तरह के ड्रिंक्स को भी शामिल करते हैं. क्योंकि इनका मानना है कि ड्रिंक से वजन नहीं बढ़ता और ड्रिंक में कैलरी में बहुत ज्यादा कम होती है. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको किन ड्रिंक पदार्थो का सेवन नहीं करना है. जिनको पीने से आपका वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता है. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही ड्रिंक्स के बारे में.

डाइट सॉफ्टड्रिंक

Advertisements

कई लोग अपने बढ़ते वजन के डर से कोल्ड ड्रिंक्स की जगह डाइट सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करने लगते हैं. डाइट सॉफ्टड्रिंक से हमारे शरीर में कैलरी की मात्रा बढ़ने लगती हैं. इन कैलोरी मुक्त ड्रिंक को पीने से हमारी भूख और ज्यादा बढ़ने लगती है, जिसकी वजह से खाना अधिक खाने का मन करता है.

कॉफी

Advertisements

ज्यादातर लोग चाय की तरह कम चीनी वाली कॉफी पीना पसंद करते हैं. लेकिन दूध से बनी इस कॉफी में लगभग एक कप में 20 कैलरी होती है. जिससे हमारे शरीर का वजन बढ़ने लगता है. इसकी जगह आप चाहें तो डार्क कॉफी का सेवन कर सकते हैं.

आईस टी

Advertisements

वजन को कम करने के लिए अधिकतर लोग आइस टी का सेवन करते हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि आईस टी से शुगर नहीं होता है. पर सच्चाई तो यह है कि आईस टी की एक बोतल में 116 कैलरी होती हैं. जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं. इसलिए आप घर पर बनाई हुई आईस टी ही पिएं।

डिब्बाबंद जूस

डिब्बाबंद जूस में बहुत तरह के केमिकल और अधिक मात्रा में शुगर पाया जाता है. इस जूस में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इसलिए आप घर पर बने हुए जूस उसका ही सेवन करें. बाजार में उपस्थित जूस आपके लिए किसी भी तरह फायदेमंद नहीं है.

ये भी पढ़ें

अस्वीकरण:यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

देश और दुन‍ियाकी सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: February 9, 2023 8:34 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *