Obesity Reason in Hindi -किन-किन कारणों से बढ़ता है मोटापा ? यहां जानिए

Obesity Reason in Hindi: पुरे विश्व में मोटापा दिन प्रतिदिन एक गंभीर समस्या का रूप लेता जा रहा है. उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, और मधुमेह जैसी कई बीमारियो का कारण मोटापा ही है.

Advertisements

Obesity Reason in Hindi: पुरे विश्व में मोटापा दिन प्रतिदिन एक गंभीर समस्या का रूप लेता जा रहा है. उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, और मधुमेह जैसी कई बीमारियो का कारण मोटापा ही है. आधुनिक जीवनशैली की वजह से मोटापा अब बच्चो में भी बढ़ता जा रहा है। मोटापे का सबसे पहला कारण असंतुलित भोजन और शारीरिक निष्क्रियता. खानपान के आलावा शरीर की कुछ ग्रन्थियां भी मोटापे का कारण बन सकती है. पियूष ग्रंथि और अवटुका ग्रन्थि स्रावों की कमी के कारण भी मोटापा बढ़ता जाता है. आइये हम आपको बताते किन वजहों से मोटापा बढ़ रहा है और क्यों बीमारी का रूप लेता जा रहा है.

मोटापा बढ़ने के कारण (Obesity Reason in Hindi)

  1. बदलती जीवनशैली के चलते आज कल बच्चे और बड़े सभी घर का खाना खाने से ज़्यादा जंकफूड खाना पसंद करते है जिसकी वजह से मोटापा बढ़ता है.खाने में वसा, मिठाई, तेल, घी, अंडे, दूध, मॉस, शराब, और धूम्रपान आदि के सेवन से भी मोटापा बढ़ता है. सही समय पर भोजन न करना करना भी एक मुख्य कारण है.
  2. वंश परम्परा भी मोटापे का कारण बन सकती है. अगर किसी बच्चे के माता या पिता में से कोई भी मोटा है, तो बच्चे का मोटा होना स्वाभाविक है.
    बच्चे हो या बड़े आजकल सभी कप्म्यूटर, आईपैड, लैपटॉप, मोबाइल के चक्कर में रहते है, जिसकी वजह से वे लोग शारीरक परिश्रम से दूर रहते है.
  3. अधिक मात्रा में केलोरी युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करने से भी मोटापा बढ़ता है. जो लोग ज्यादा जंक फ़ूड, फ़ास्ट फ़ूड, और स्नैक्स आदि खाते है या फिर मीठे खाद्य पदार्थो के सेवन से भी मोटापा बढ़ता है.
  4. बच्चे हो या बड़े, उनके सक्रिय ना होने से भी उनमे मोटापा बढ़ने लगता है. ज़्यादातर बच्चे और बड़े लोग खाने पीने में लापरवाही करते है पौष्टिक आहार की बजाये जंक फ़ूड ज्यादा पसंद करते है. परिश्रमिक खेल खेलने के बजाए वीडियो गेम खेलना ज़्यादा पसंद करते है या टीवी फिर टीवी देखना. एक ही जगह बैठे रहने वाली गतिविधिया करते है जिसके कारण उनका मोटापा बढ़ने लगता है.
  5. आजकल स्कूली बच्चो में मोटापा ज़्यादा देखने को मिलता है क्योंकि बच्चे टिफिन ले जाने की बाजए कैंटीन का खाना ज़्यादा पसंद करते है. इस कारण भी बच्चो का मोटापा बढ़ने लगता है.

इन्हें भी पढ़ें

Advertisements

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: February 26, 2022 9:26 pm

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *