Black Tea For Weight Loss: ब्लैक टी से कैसे घटाए अपना वजन, यहां जानिए

Black Tea For Weight Loss: ब्लैक टी (Black Tea) यानी बिना दूध वाली चाय में कई ऐसे गुण होते है जो कि आपके बढ़ते हुए वज़न को कम करता है. दूध वाली चाय की अपेक्षा बिना दूध वाली चाय ज़्यादा फायदेमंद होती है.

Black Tea For Weight Loss: ब्लैक टी से कैसे घटाए अपना वजन, यहां जानिए
Black Tea For Weight Loss: ब्लैक टी से कैसे घटाए अपना वजन, यहां जानिए
Advertisements

Black Tea For Weight Loss: ब्लैक टी (Black Tea) यानी बिना दूध वाली चाय में कई ऐसे गुण होते है जो कि आपके बढ़ते हुए वज़न को कम करता है. दूध वाली चाय की अपेक्षा बिना दूध वाली चाय ज़्यादा फायदेमंद होती है. ब्लैक टी वज़न घटाने में बहुत मददगार होती है. ब्लैक टी में सबसे पहले तो दूध नही होता जिसकी वजह से आपका वज़न बढ़ता नहीं है.

काली चाय (Black Tea) पीने से आपकी थकान दूर हो जाती है और आपको दिनभर तरोताज़ा भी रखती है. ब्लैक टी में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर से अतिरिक्त चर्बी को हटाने में बहुत कारागार है. यदि आप चाय के ज़रिये अपना वज़न कम करने की सोच रहे है तो आपको कुछ बातो का धयान रखना होगा.

Advertisements

ब्लैक टी पीने के फायदे – Black Tea For Weight Loss in Hindi

  1. ब्लैक टी (Black Tea) पीने से आपका वज़न कम होता है क्योंकि उसमे ना तो चीनी होता है ना ही दूध. ब्लैक टी के लिए हमेशा आप टी बैग का इस्तेमाल करे इससे आप अपनी कैलोरी को गिन सकते है.
  2. काली चाय में पाए जाने वाले प्रभावशाली थीफलीवेन्स और थिरोबिगिन्स जैसे तत्व दूध के असर को कम कर देता है और बढ़ते हुए वज़न को घटाने में सहायक होता है. काली चाय में मौजूद ये तत्व शरीर की चर्बी और कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक होते है.
  3. ब्लैक टी (Black Tea) में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट बढ़ते हुए वज़न को घटाने में सहायक होती है परन्तु यदि इसमे दूध मिला दिया जाए तो इसका असर कम हो जाता है.
  4. यदि आप रोज़ाना ब्लैक टी (Black Tea) का सेवन करते है, तो इससे आपका वज़न नियंत्रित रहने के साथ-साथ हार्ट स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है. इसमे मौजूद फ्लेवेनाइड खराब कोलेस्ट्रोल को बनने से रोकता है.
  5. अब हम ये कह सकते है की बढ़ते हुए वज़न को कम करने के लिए बिना दूध वाली चाय फायदेमंद होती है और शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी और कोलेस्ट्रोल को भी कम करने में सहायक होती है.

ब्लैक टी (Black Tea) के अन्य लाभ

वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी के अनुशोधकर्ताओं ने रिसर्च के दौरान ये पाया की जो लोग दिन में तीन बार काली चाय (Black Tea) पीते है. उनका रक्तचाप काफी हद तक नियन्त्रित रहता है. काली चाय के सेवन करने से दिल का दौरा का खतरा भी कम हो जाता है.

ये भी पढ़ें

Advertisements

(अस्वीकरण:यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: April 6, 2022 12:00 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *