वजन कम करने के लिए अपनाएं ये दमदार घरेलु उपाय

Jeera For Weight Loss: जीरा आसानी से आपके रसोई घर में मिल जाता है. इससे आप अपने मोटापे को बहुत ही आसानी से कम कर सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप जीरे का इस्तेमाल करके किस तरह से अपना वजन कम कर सकते हैं.

Jeera For Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय
Jeera For Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय
Advertisements

Jeera For Weight Loss: आजकल हमारे बदलते जीवन शैली की वजह से मोटापे की समस्या एक आम बात हो गई है. अपने शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग जिम का और दूसरे चीजों का सहारा लेने लगे हैं. इसके अलावा लोग तरह-तरह की एक्सरसाइज करते हैं लेकिन इन सबके बावजूद बढ़ते हुए वजन और मोटापे में कोई सुधार नहीं होता है. ऐसे में आप अपने वजन को कम करने के लिए जीरा की मदद ले सकते है.

जीरा आसानी से आपके रसोई घर में मिल जाता है. इससे आप अपने मोटापे को बहुत ही आसानी से कम कर सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप जीरे का इस्तेमाल करके किस तरह से अपना वजन कम कर सकते हैं.

Advertisements

वजन कम करने के लिए जीरे का उपयोग

जीरा पानी का उपयोग

मोटापा कम करने के लिए हमें जीरे का पानी पीना चाहिए। इसको बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डाल लें. अब इसे रात भर भीगे रहने दें. सुबह इस पानी को उबालकर पी लें और बचे हुए जीरे को खा लें. रोजाना इसको करने से आपके शरीर में जमा फालतू चर्बी खत्म हो जाएगी।

Advertisements

काला नमक और जीरा का मिश्रण

काला नमक और जीरा को समान मात्रा में मिलाकर इसका चूर्ण बना लें. अब इसे 1 से 3 ग्राम मात्रा दिन में 2 बार दही के साथ सेवन करें। हफ्ते में दो बार इस क्रिया को दोहराने से आपको वजन कम करने ममें बहुत आराम मिलेगा.

Advertisements

जीरे को अच्छे से पीस लें और 3 ग्राम पाउडर को पानी में मिला लें. अब इसमें कुछ बूंदे शहद की मिलाएं और इसका सेवन करें. इससे आपके शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट कम हो जाएगा. जब भी आप वेजिटेबल सूप का सेवन करें तो जीरा पाउडर डालकर ही करें. जीरा पाउडर डालकर पीने से हमारे शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट कम होने लगता है.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: March 5, 2023 5:44 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *