Weight Loss Tips: पेट कम करने के जबरदस्त उपाय, यहां जानिए

Weight Loss Tips in Hindi: आज हम इस लेख में आपको ये बताएंगे कि आप घर बैठे कुछ घरेलु उपायों को अपनाकर आप आसानी से पतले हो सकते है. और आपका मोटापा कम हों सकता है.

Advertisements

Weight Loss Tips: आजकल भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में लोग घर और ऑफिस में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि हम अपनी सेहत का बिल्कुल ध्यान नही रख पाते हैं और हम अपने खान-पान का भी ध्यान नही रखते हैं. देर से सोना, देर से जागना और रोजाना व्यायाम नहीं करने की वजह हमारा वजन बढ़ने लगता है.

इसके साथ ही हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) बढ़ने लगता है जिसकी वजह से पेट में चर्बी बनने लगती है और फिर उसको कम करना बहुत मुश्किल काम होता है. इसलिए आज हम इस लेख में आपको ये बताएंगे कि आप घर बैठे कुछ घरेलु उपायों को अपनाकर आप आसानी से पतले हो सकते है. और आपका मोटापा कम हों सकता है.

Advertisements

मोटापा कम करने के जबरजस्त उपाय

  1. सबसे पहले आप अपने खाने पीने पर ध्यान दें और कोई ऐसी चीज़ न खाएं जिसमे फैट ज्यादा होता है. आलू की बनी चीज़े, केला, दूध से बने प्रोडक्ट, इन सबसे आप दूरी बना लें.
  2. सुबह सुबह आप दौड़ने जरूर जाएं अगर आप दौड़ नही सकते, तो धीमी गति से ही दौड़े जितना ज्यादा पसीना आएगा उतनी जल्दी आपके पेट की चर्बी कम होगी.
  3. दो कली लहसुन को मोटा पीसकर उसमें 1 चम्मच सहद मिलाकर उसे सुबह बासी मूह खाने से पेट की चर्बी कम होती है और जिसको गैस होती है उसे भी फायदा करता है.
  4. एक गिलास पानी को हल्का गर्म कर लें. फिर उसमे नीबू को आधा करके मिलाकर रोजाना पीने से मोटापा कम हो जाता है.
  5. एक गिलास पानी में 1 चम्मच शहद डालकर रोजाना पीने से भी शरीर का मोटापा कम होगा. इन टिप्स का अपने दैनिक जीवन में इस्तेमाल जरूर करें, क्योंकि आप स्वस्थ रहेंगे तो आपका मन भी खुश रहेगा.

इन्हें भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: February 22, 2022 9:13 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *