Weight Loss Tips: अपने बढ़ते हुए मोटापे को इन आसान तरीकों से करें कम

Weight Loss Tips In Hindi: आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Weight Loss Tips In Hindi) के बारे में बताएंगे कि आप बिना जिम जाए अपने वजन को कम कर सकते है.

Weight Loss Tips अपने बढ़ते हुए मोटापे को इन आसान तरीकों से करें कम
Weight Loss Tips अपने बढ़ते हुए मोटापे को इन आसान तरीकों से करें कम
Advertisements

Weight Loss Tips In Hindi: अगर आप बहुत समय से अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान है और काफी मेहनत करने के बाद भी आप अपने वजन को कम नहीं कर पा रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे वेट लॉस टिप्स के बारे में बताएंगे कि जिससे आप बिना जिम जाए अपने वजन को बहुत आसानी से कम कर सकते है.

Turmeric Milk Benefits In Hindi: हल्दी दूध पीने के फायदे और नुकसान

Advertisements

वजन घटाने के उपाय – Weight Loss Tips In Hindi

  1. अपने लाइफ स्टाइल में बदलाव लाना भी मोटापा कम करने का एक बेस्ट तरीका हो सकता है. सबसे पहले आप अपने रोज के खानपान और डाइट को तय कर लें. कोशिश करें कि दिन में कम से कम दो बार फल जरूर खाएं.
  2. सुबह के नाश्ते में दलिया खाने से आपको डायबिटीज या शुगर कभी नहीं होगा और दलिया आसानी से पच भी जाता है.
  3. अगर आपको वजन कम करना है तो इसके लिए सबसे पहले कैलोरी को कम करनी होंगी. इसके लिए आप वर्कआउट करें.
  4. खाने में सफेद चावल की जगह ब्राउन राइज और बोतल वाले जूस की जगह सेब खाएं. इसके अलावा कम फाइबर और कम खाना खाएं. ऐसा करने से आपके शरीर में बदलाव देखने को मिलेगा.
  5. बेहतर स्वास्थ्य के लिए पानी बहुत जरूरी है. पानी दो तरीकों से वजन कम करने में मदद भी करता है. यह शरीर को बर्न करने वाली ऊर्जा या कैलोरी की मात्रा को बढ़ाता है. साथ ही ज्यादा खाने की आदत को दूर रखता है.
  6. अगर आपको मोटापे से दूर रहना है तो नियमित रूप से एक्सरसाइज करना शुरू कर दे. अगर हो सके तो एलीवेटर या लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों के प्रयोग को अपनी आदत में शामिल करें.
  7. केक, कुकीज, कपकेक्स, मफिंस, ब्रेड, पेस्ट्री का सेवन ना करे. साथ ही खाने में साल्टी फूड, स्नैक फूड, फ्रेंच फ्राइज, पोटैटो चिप्स बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा मछली, मीट, पॉल्ट्री के ब्रेडेड प्रोडक्ट के सेवन से आपको बचना चाहिए.

Hot Water Benefits in Hindi: सुबह गर्म पानी पीने के फायदे क्या है, यहां जानें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: July 27, 2022 7:51 pm

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *