Weight Loss Tips: जानिए मोटापा दूर करने के दमदार और आसान घरेलू उपाय

Weight Loss Tips in Hindi: आजकल की इस भाग दौड़ की जिंदगी में आदमी इतना व्यस्त हो गया है की उसे अपने शारारिक स्वास्थ्य (Health) की ओर ध्यान देने का समय ही नही मिल पाता है.

Weight Loss Tips: मोटापा दूर कैसे करे ? मोटापा दूर करने के घरेलू उपाय
Weight Loss Tips: मोटापा दूर कैसे करे ? मोटापा दूर करने के घरेलू उपाय
Advertisements

Weight Loss Tips in Hindi: आजकल की इस भाग दौड़ की जिंदगी में आदमी इतना व्यस्त हो गया है की उसे अपने शारारिक स्वास्थ्य (Health) की ओर ध्यान देने का समय ही नही मिल पाता है. वह पूरे दिन आफिस,घर,बाजार आदि के कामो में इतना खोया हुआ रहता है तथा शाम को थक हार कर सो जाता है. इस प्रकार उसे अपने शरीर के लिए व्यायाम (Exercise)आदि करने के लिए फुर्सत ही नही मिलती है.

परिणामस्वरूप उसे कई प्रकार की बीमारिया जकड़ लेती है. जैसे कि मोटापा,कब्ज,अस्थमा इत्यादि. इनमे जो सबसे आम है वह है-मोटापा. एक सर्वे के अनुसार भारत में 40+ उम्र के 60 फीसदी लोग किसी न किसी प्रकार के मोटापे के शिकार है. जब व्यक्ति की अनियमित दिनचर्या होती है तथा वह मॉर्निंग वॉक या एक्सरसाइज आदि नही कर पाता है तो वह मोटापे का शिकार हो जाता है. तथा यह मोटापा आगे जाकर के बीमारियों का कारण बनता है जैसे-कब्ज,पेट मे गैस बनना, blood presser का high होना,मधुमेह आदि.

Advertisements

ये सारी बीमारिया का मोटे व्यक्ति में होने के chances ज्यादा होते है. तथा मोटे लोग कई जगहों पर मजाक का विषय भी बन जाते है जिससे उनमे हीन भाबना भी आने लगती है जिससे कभी-2 वे मानसिक रोगों जैसे-तनाव,कुण्ठा, आदि का भी शिकार हो जाते है. अतः लोगो को चाहिए कि इस मोटापे से बचने के लिए अपनी जीवन शैली को सुधारें. मोटापे से बचने के लिए आप निम्न तरीको को आजमा सकते है.

मोटापा दूर करने के घरेलू उपाय (Weight loss Tips in Hindi)

  1. मोटापे को लेकर लोगो मे एक आम भ्रांति है कि ज्यादा खाने से मोटापा बढ़ता है लेकिन यह बात 100% सही नही है क्योंकि मोटापा ज्यादा खाने से नही बल्कि अनियमित दिनचर्या तथा एक्सरसाइज वगैरह नही करने से बढ़ता है अतः मोटापा कम (Weight loss) करने के लिए भोजन करना न छोड़े ,लेकिन थोड़ा कम व पौष्टिक आहार लें.
  2. मोटापा कम (Weight loss) करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है सुबह-शाम वॉक करना. यदि तेज नही दौड़ सकते है तो हल्के-2 कदमो से चहलकदमी करे. इससे मोटापा कम करने में मदद मिलेगी.
  3. सुबह कम से कम 30 मिनट योगासन करे।योग शरीर को फिट व निरोगी बनाये रखने में मददगार है.
  4. खाना खाने के बाद वज्रासन अवश्य करे. वज्रासन शरीर मे extra fat को दूर कर मोटापा घटाता है.
  5. केला खाने से वजन बढ़ता है लेकिन क्या आप जानते है कि केला खाने से वजन घटता भी है. जी हाँ, क्योकि केला आसानी से शरीर को नही पचता है जिससे काफी देर तक भूख भी नही लगती हैं.अतः सुबह नाश्ते में केवल 2 केले खाये,इससे दोपहर तक आपको भूख नही लगेगीं और कमजोरी भी feel नही होगी.
  6. Green tea भी शरीर की अतिरिक्त चर्बी को दूर करने में मददगार है अतः ब्लैक टी की बजाय ग्रीन टी पीये.
  7. High कैलोरी वाले फ़ूड जैसे कि कचोरी, समोसा,बर्गर,पिज़्जा आदि खाने से बचे क्योकि ये शरीर के लिए नुकसानदायक है तथा इनसे मोटापा तेजी से बढ़ता है.

ये भी पढ़ें

Advertisements

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: June 18, 2022 8:32 am

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *