Yoga For Weight Loss: बढ़ते हुए मोटापे से हैं परेशान ? अपनाएं ये दमदार योगासन

Weight Loss Yoga Tips: मोटा पेट या अतिरिक्त चर्बी किसी को नहीं चाहिए। पेट के आसपास जमा फैट आपकी पर्सनालिटी को बेकार बनाता है और कई गंभीर बीमारियों का शिकार भी बना सकता है।

Yoga For Weight Loss: बढ़ते हुए मोटापे से हैं परेशान ? अपनाएं ये दमदार योगासन
Yoga For Weight Loss: बढ़ते हुए मोटापे से हैं परेशान ? अपनाएं ये दमदार योगासन
Advertisements

Yoga For Weight Loss: मोटा पेट या अतिरिक्त चर्बी किसी को नहीं चाहिए। पेट के आसपास जमा फैट आपकी पर्सनालिटी को बेकार बनाता है और कई गंभीर बीमारियों का शिकार भी बना सकता है। लेकिन कुछ योगासन इस समस्या को कुछ ही दिनों में दूर कर सकते हैं. इनका नियमित अभ्यास करके पेट की मांसपेशियों को मजबूत किया जाता है और मानसिक मजबूती भी बढ़ती है. ये प्रभावशाली होने के साथ काफी आसान भी हैं. आइए इन योगासन के बारे में जानते हैं.

1.भुजंगासन (Bhujangasana)

यह योगासन आपके पेट की मसल्स को टाइट करता है और लटकती चर्बी से छुटकारा दिलाता है। साथ ही इसके अभ्यास से कमर के निचले हिस्से की मांसपेशियों को आराम मिलता है। भुजंगासन करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं, फिर दोनों हथेलियों को कंधों के नीचे रखकर धड़ को पीछे की तरफ ले जाएं। इस अवस्था में कम से कम 20 सेकंड रहें और फिर सामान्य हो जाएं।

Advertisements

2.धनुरासन (Dhanurasana)

इस योगासन से आपका पेट पतला होने के साथ कमर और पैरों को मजबूती मिलती है। इसे करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और फिर कमर के ऊपर हाथों से पंजों को पकड़ लें। इसी पोजीशन में 15 से 20 सेकंड तक रहें।

3.कुंभकासन (Kumbhakasana)

यह काफी आसान योगासन है, लेकिन इससे पेट सपाट होने के साथ शारीरिक ताकत भी बढ़ती है। इस योगासन को करने के लिए हथेलियों को कंधों के ठीक नीचे जमीन पर रखें। अब कमर, कूल्हों और गर्दन को एक सीध में रखते हुए पूरे शरीर का भार हथेलियों और पंजों पर टिकाएं। जितनी देर हो सके इसी पोजीशन में रहें और फिर दोबारा अभ्यास करें।

Advertisements

4.नौकासन (Navasana)

इससे आपके शरीर की अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है और चर्बी खत्म होती है। पहले कमर के बल जमीन पर लेट जाएं और फिर धीरे-धीरे पैरों और धड़ को बिल्कुल सीधा करके जमीन से उठाएं। हाथों को पैरों की तरफ रखें और शरीर के V की पोजीशन में आने के बाद थोड़ी देर रुकें। फिर दोबारा अभ्यास करें।

5.वीरभद्रासन 2 (Virabhadrasana II)

यह योगासन पेट के साथ हाथों, पैरों और जांघों से भी फैट हटाता है। इसे करने के लिए पैरों को कंधों के बराबर खोल लें और हाथों को दोनों ओर फैला लें। इसके बाद पेट को टाइट रखकर मुंह को दायीं तरफ रखें और दायें पैर के घुटने को मोड़े। इसी पोजीशन में थोड़ी देर रुकें और फिर दूसरे पैर का घुटना मोड़ें.

Advertisements

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: April 6, 2022 11:39 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *