Weight Loss Tips: पेट की चर्बी को कम करने के अपनाएं ये कुछ दमदार उपाय

Weight Loss Tips In Hindi: पेटी की चर्बी से हर दूसरा व्यक्ति परेशान नजर आता है. यह समस्या काफी आम हो चुकी है. इसके लिए अपनी एक नियमित दिनचर्या बनाएं और गंभीरता से इसका अनुसरण करें.

Weight Loss Tips: पेट की चर्बी को कम करने के अपनाएं ये कुछ दमदार उपाय
Weight Loss Tips: पेट की चर्बी को कम करने के अपनाएं ये कुछ दमदार उपाय
Advertisements

Weight Loss Tips In Hindi: पेटी की चर्बी से हर दूसरा व्यक्ति परेशान नजर आता है. यह समस्या काफी आम हो चुकी है. इसके लिए अपनी एक नियमित दिनचर्या बनाएं और गंभीरता से इसका अनुसरण करें. आधा चम्मच सौंफ लेकर एक कप खौलते पानी में डाल दी जाए और 10 मिनट तक इसे ढककर रखा जाए और बाद में ठंडा होने पर पी लिया जाए. नियमित रुप से इसे लेने पर पेट जल्द कम होगा. आइए जानें कुछ ऐसे उपाय जिन्हें अपनाकर महज दो सप्ताह में ही बढ़े हुए पेट को कम किया जा सकता है.

वजन कम करने के उपाय – Weight Loss Tips In Hindi

बॉल एक्सरसाइज

बॉल एक्सररसाइज करें जमीन पर पीठ के बल पर सीधा लेट जाए. अब हाथों पर एक्सरसाइज वाली बडी़ बॉल को हाथों में ले कर अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं. अब अपने हाथों की बॉल को अपने पैरों में पकड़ाएं और फिर पैरों को नीचे ले जा कर दुबारा बॉल ले कर ऊपर आएं। फिर पैरों से जो बॉल उठाई गई है उसे दुबारा हाथों में पकाड़ाएं। इस क्रिया को लगातार 12 बार करें।

Advertisements

जौ-चने की रोटी

भोजन में गेहूं के आटे की रोटी की जगह जौ-चने के आटे की रोटी का सेवन शुरू कर दें। इसका अनुपात है 10 किलो चना व 2 किलो जौ. इन्हें मिलाकर पिसवा लें. और इसी आटे की रोटी खाएं. इससे आप अतिरिक्त कॉर्बोहाइड्रेट लेने से बचेंगे और शरीर में अतिरिक्त कैलोरी भी जमा नहीं होंगी.

नारियल पानी

नारियल पानी इसमें अन्य फलों के मुकाबले ज्यादा इलेक्ट्रोलाइट्स पाया जाता है न तो इसमें अतिरिक्त शुगर की मात्रा होती है और न ही कोई कृत्रिम फ्लेवर पाया जाता है. इसमें बिल्कुल भी कैलोरी नहीं होती, जिससे मोटापा नहीं बढ़ता. इसके अलावा यह शरीर को तुरंत स्फूर्ति देता है.

Advertisements

पुदीने की चटनी

पुदीना की ताजी हरी पत्तियों की चटनी बनाई जाए और चपाती के साथ सेवन किया जाए, असरकारक होती है.

लेमन टी या ग्रीन टी लें

दोपहर और रात के बीच में भूख लगने पर तले स्नैक्स खाने के बजाय ग्रीन या ब्लैक टी पीएं. इसमें थायनाइन नामक अमीनो एसिड होता है, जो मस्तिष्क में रिलैक्सग केमिकल्स का स्त्राव करता है और आपकी भूख पर कंट्रोल करता है.

Advertisements

पानी में शहद

शहद एक काम्पलेक्स शर्करा की तरह है, जो मोटापा कम करने में काफी हद तक मदद करता है. गर्म पानी में एक चम्मच शहद प्रतिदिन सुबह खाली पेट पीने से कुछ ही समय में परिणाम दिखने लगते हैं, आप चाहें तो इसमें इस मिश्रण में एक चम्मच नींबू रस भी डाल सकते हैं.

जॉगिंग व मॉर्निंग वॉक

पेट कम करने के लिए सुबह-सुबह जॉगिंग या वॉक करना अच्छा माना जाता है. अगर आपको जॉगिंग में समस्या आ रही है तो तेज चाल से वॉक कर सकते हैं. नियमित रुप से मॉर्निंग वॉक आपको बढ़ते पेट से जल्द निजात दिला सकता है.

खाने के बीच में पानी न पियें

खाना खाते समय ध्यान रखें कि बीच में कभी भी पानी न पीएं साथ ही खाना खाने के बाद भी पानी पीने से बचें. खाने के कम से कम 10-15 मिनट बाद गुनगुना पानी पियें. कुछ दिनों तक लगातार इस उपाय को अपनाएं और असर देखें.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: April 6, 2022 12:43 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *