Gym Diet Plan: जिम जाने वाले इन डाइट टिप्स को करें पालन, नहीं होगा कोई नुकसान

Gym Diet Plan in Hindi: आज कल की लाइफस्टाइल में युवाओं में बॉडी बनाने और खुद को फिट रखना तो जैसे एक फैशन बन गया है. आज हम आपको बताएंगे जिम डाइट (Gym Diet Plan) से रिलेटेड कुछ ज़रूरी टिप्स.

Gym Diet Plan: जिम जाने वाले इन डाइट टिप्स को करें पालन, नहीं होगा कोई नुकसान
Gym Diet Plan: जिम जाने वाले इन डाइट टिप्स को करें पालन, नहीं होगा कोई नुकसान
Advertisements

Gym Diet Plan in Hindi: आज कल की लाइफस्टाइल में युवाओं में बॉडी बनाने और खुद को फिट रखना तो जैसे एक फैशन बन गया है. इसलिए आज कल के युवा जिम में मेहनत करते हुए नज़र आते है, मगर एक पौष्टिक डाइट न लेने के कारण, और समय पर डाइट न करने के कारण उनकी बॉडी वेसी नहीं बन पाती जैसी वो चाहते है. आज हम आपको बताएंगे जिम डाइट (Gym Diet Plan in hindi) से रिलेटेड कुछ ज़रूरी टिप्स.

Gym Diet Plan in Hindi | जिम डाइट टिप्स

कैलोरी का रखें पूरा ध्यान

जिम करने वाले लोगो को डाइट करते टाइम कैलोरी का सबसे ज़्यादा ध्यान रखना चाहिए. जिम करने वाले लोगो के इस बात पर ज़रूर ध्यान देना चाहिए कि उनकी बॉडी को दिन में कितनी कैलोरी की ज़रूरत है. कैलोरी को ध्यान में रखना डाइट का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है.

Advertisements

पौष्टिक डाइट करे

जिम करने वाले लोगो को सबसे ज़्यादा ध्यान अपनी डाइट का रखना चाहिए. अगर आप जिम में घंटों पसीना बहाते हैं तो आपको ध्यान रखना होगा कि आपकी डाइट पूरी हो और पौष्टिक हो.

समय पर करें डाइट

जिम डाइट आपके जिम करते टाइम के अकॉर्डिंग होनी चाहिए. जैसे अगर आप शांम को जिम में मेहनत करते हैं तो आपको रात के खाने में कार्बोहाइड्रेट का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आप सुबह के समय जिम करते है तो आप कार्बोहाइड्रेट का सेवन सकते हैं.

Advertisements

जिम के लिए प्रोटीन

एक्सपर्ट की माने तो जिम करने के बाद आपको को 7 से 5 ग्राम प्रोटीन लेनी चाहिए. आपको किताना प्रोटीन लेना चाहिए यह आपके समय और हाइट पर निर्भर करता है.

मसल्स बिल्डिंग की डाइट

मसल्स बिल्डिंग के लिए कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन और वसा की सबसे ज़्यादा जरूरत होती है. इसलिए ये तीनो चीज़े अपनी डाइट में शामिल करें.

Advertisements

खाली पेट नहीं जाना चाहिए जिम

जिम जाते समय कुछ खा लेना चाहिए जैसे चने, बिस्कुट, केला, ब्राऊन ब्रैड सेब, केला, ड्राई फ्रूट, खा कर जिम जाना चाहिए खली पेट नहीं जाना चाहिए. बिना कुछ खाय जिम करने से बॉडी सुस्त हो जाती है. वर्कआउट करने से पहले दाल, चावल, तला, मीट, या भुना हुआ भोजन नहीं करना चाहिए। क्युकि ऐसे भोजन देर से पचता है.

भोजन के बाद जिम न जाएं

भोजन के बाद कभी जिम नहीं करनी चाहिए. भोजन करने के बाद कसरत करने से उबकाई, पेट दर्द और शरीर में अकड़न की समस्या हो सकती है। इसलिए भोजन करने के लगभग 2 घंटे बाद एक्सरसाइज करें.

जिम करने से पहले पानी न पियें

जिम करने से पहले ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए. इससे उबकाई, सिर्द में दर्द और बॉडी में वीकनेस होने लगती है. जिम करने से 1 या 2 घंटे पहले ही पानी पीना चाहिए. कसरत करते समय बीच बीच में 15 मिनट पर 3-4 घूंट पानी पीना चाहिए.

जिम के बाद पहली डाइट

जिम करने बाद पहली जिम डाइट जरूर लेनी चाहिए. क्योंकि इस समय हमारी बॉडी फिर से बनने के स्टेप पर होती है. आपको पता होना चाहिए कि जिम करने के बाद आप जो डाइट करते हैं वह आपकी बॉडी को अनुकूलित करती है.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: April 6, 2022 3:09 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *