Weight loss with Garlic: लहसुन से अपना मोटापा कैसे करे कम ? जानिए कुछ असरदार उपाय

Weight loss with Garlic: लहसुन (garlic) सेहत के लिए अपने अत्यधिक फ़ायदों की वजह से जाना जाता है. यह शरीर के मेटाबोलिस्म (metabolism) को बढ़ाने से शुरू करते हुये शरीर को कई प्रकार के इन्फेक्शन से बचाता भी है.

Advertisements

Weight loss with Garlic: लहसुन (garlic) सेहत के लिए अपने अत्यधिक फ़ायदों की वजह से जाना जाता है. यह शरीर के मेटाबोलिस्म (metabolism) को बढ़ाने से शुरू करते हुये शरीर को कई प्रकार के इन्फेक्शन से बचाता भी है. इसे एक ऐसा पदार्थ भी माना जाता है जिसका सेवन करने पर दिल की बिमारियाँ दूर रहती है और दिल भी सेहतमंद रहता है. लहसुन एक ऐसा तत्व है जिसका प्रयोग मोटापा कम करने के लिए किया जाता है यह वेट लॉस (weight lose) के तुरंत परिणाम देने में सहायक है. सेहतमंद आहार और नियमित एक्सरसाइज़ के साथ लहसुन का सही इस्तेमाल आपके शरीर के बढ़ते वजन को कम करने में मदद करता है.

लहसुन कैसे कम करता है मोटापा ?

लहसुन की कलियों में मौजूद कुछ घटक वेट लॉस (weight lose) या मोटापा घटाने में मददगार होते हैं और ये घटक लहसुन से आने वाली तीखी गंध और स्वाद के लिए जिम्मेदार होते हैं. लहसुन में मौजूद एलीसीन जो कि सल्फरयुक्त घटक है, यह मोटापे को कम करने के लिए शरीर की खास तरह से मदद करता है, यह शरीर में मेटाबोलिस्म की संख्या को भी बढ़ाता है. इसे शरीर में वसा के अतिरिक्त जमाव को रोकने वाला घटक भी माना जाता है.

Advertisements

यह वसा का यह जमाव शरीर में फैट सेल्स को बढ़ाता है और इसी की वजह से शरीर का वजन बढ़ता है. अगर आप अपने शरीर में मोटापे को बढ़ने नहीं देना चाहते या मोटापा कम करने के लिए तो आपको इन फैट सेल्स को निर्मित होने से रोकना होगा, हमारे शरीर के मेटाबोलिस्म इस फैट सेल को नियंत्रित रख कर एटीरिक्त चर्बी जमा होने नहीं देते.

वजन घटाने के लिए लहसुन का प्रयोग (Weight lose tips with garlic)

महिलाओं का पेट समतल करने

जब आप लहसुन का प्रयोग वेट लॉस में करने जा रहे हों तो इसका सबसे अच्छा तरीका खाली पेट में लेना है. आप सुबह खाली पेट लहसुन की कुछ ताज़ा कलियों का सेवन कर सकते हैं. यह तरीका लहसुन से वेट लॉस का सबसे उत्तम तरीका है. खाली पेट में लिया गया यह लहसुन बहुत जल्दी असर दिखाता है. यह आपके शरीर के मेटाबोलिस्म को तेज़ी से बढ़ाता है. लहसुन के अचार को नियमित रूप से ग्रहण कर आप मोटापा घटाने के उपाय कर सकते हैं. इसके अलावा सब्जी या किसी सूप में डालकर भी आसानी से लहसुन का सेवन किया जा सकता है.

Advertisements

मार्निंग में लहसुन का सूप पिएं

लहसुन की कलियों को छिलकर टुकड़े कर लें और इसे दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा माना जाता है कि, लहसुन को काटने पर उनमें से कुछ खास एंजाइम्स का स्त्रावण होता है जो कुछ देर बाद सक्रिय होने शुरू होते हैं इसीलिए इन्हें काटने के कुछ देर बाद खाना चाहिए।

अब इन कटे हुये लहसुन की कलियों को लें और एक गिलास हल्के गर्म पानी में 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें. इस गर्म पानी से साथ कटे हुये लहसुन के टुकड़ों को चबा कर खाएं और नींबू का रस मिला हुआ यह गर्म पानी पी लें. यह उपाय आपके मोटापा घटाने की प्रक्रिया को तेज करता है और जल्दी ही आपका असर दिखाना शुरू कर देता है. अगर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो लहसुन को इस प्रयोग का निर्देशानुसार पालन करें।

Advertisements

मोटापा घटाने के लिए लंच के पहले लें ये सूप

लहसुन का सूप बनाने के लिए आप अपनी पसंद के अनुसार सब्जियों का चुनाव कर सकती हैं. इसमें उपयुक्त मात्रा में लहसुन को छिलकर और कुचल कर मिला लें. वजन कम करने के लिए सूप में काली मिर्च का अनिवार्य रूप से प्रयोग किया जाना चाहिए. यह आपके बढ़ते हुये वजन को नियंत्रित करता है और मोटापा घटाने के उपाय में आपकी मदद करता है.

खाने में गार्लिक ब्रेड का करे प्रयोग

गार्लिक ब्रेड एक बेहतरीन व्यंजन है जो ज़्यादातर लोगों को पसंद होता है. अगर आप इसे घर पर बनाकर इस्तेमाल करें तो यह आपके वेट लॉस (weight loss) में भी मदद कर सकता है. वजन कम करने के लिए गार्लिक ब्रेड बनाने के लिए होल ग्रेन आते का प्रयोग करें, या अप इसकी जगह चोकर वाले गेंहू के आटे का भी प्रयोग कर सकते हैं। इससे साबुत अनाज का पोषण आपको मिलता है जिसमें कई विटामिन, प्रोटीन और फाइबर आसानी से प्राप्त किए जा सकते हैं और लहसुन की मात्रा से आपका बढ़ता वजन भी काबू में आता है।

वजन कम करने के लिए वेजीटेबल स्मूदी

पालक और लौकी वजन कम करने वाली सब्जियों के नाम से जाने जाते हैं. वेट लॉस में इनका महत्व बहुत अधिक है. इस प्रकार के वेजीटेबल स्मूदी को बनाते समय इसमें सब्जियों के साथ कच्चे लहसुन का भी प्रयोग करें. लहसुन को छिलकर सब्जियों के साथ मिलकर जूस बना लें या पीस भी सकते हैं. इसे तैयार करने के तुरंत बाद ही इस्तेमाल कर लेना चाहिए और इस रेसिपी में काली मिर्च का पाउडर मिलना न भूलें.

पाचन को सही करता है लहसुन

कच्चे लहसुन से वजन कम किया जा सकता है जो ज़्यादा मुश्किल भी नहीं है लेकिन संतुलित आहार लेने के साथ पर्याप्त एक्सरसाइज के बाद ही आपको इसके बेहतरीन लाभ प्राप्त हो सकते हैं, इसीलिए प्राकृतिक तरीके का ही प्रयोग मोटापा घटाने के लिए किया जाना चाहिए जो कि सबसे सुरक्षित और बेहतर माना जाता है.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: April 11, 2022 12:42 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *