Ear Pain Symptoms: जानिए कान में दर्द के कारण, लक्षण और इलाज

Ear Pain Symptoms and Causes in Hindi: कान में कई बार पानी या धूल या मिट्टी चले जाने से फंगस जमनी शुरू हो जाती है. जो धीरे-धीरे हमारे कान में इन्फेक्शन की वजह बनती है.

Advertisements

Ear Pain Symptoms in Hindi: कान में कई बार पानी या धूल या मिट्टी चले जाने से फंगस जमनी शुरू हो जाती है. जो धीरे-धीरे हमारे कान में इन्फेक्शन की वजह बनती है. कान में इन्फेक्शन होने के कारण कभी कभी सिर दर्द और कान में दर्द होने लगता है. कान में दर्द होने से कई बार मरीज को बुखार भी हो जाता है. कान में दर्द से ज्यादातर बच्चें प्रभावित होते है.

कान में दर्द का इलाज करने से पहले इसके कारणों का जानना बहुत जरुरी होता है. इसलिए आज इस लेख के जरिये आपको बतायेंगे कान दर्द के लक्षण (Ear Pain Symptoms) और कारण और इलाज के बारे में. तो चलिए शुरू करते है-

Advertisements

कान में दर्द होने का कारण (Ear Pain Causes)

  1. पानी घुसने से
  2. मैल जमा होने से
  3. इन्फेक्शन होने से
  4. कीड़ा घुसने से
  5. कान के परदे में छेद होने से

कान दर्द के लक्षण (Ear Pain Symptoms in Hindi)

  1. कम सुनना
  2. लगातार कान में दर्द होना
  3. खुजली होना
  4. कान बंद होने जैसा महसूस होना
  5. परदे में छेद होना

कान के दर्द से राहत पाने के घरेलु उपाय (Home Remedies for Ear Pain)

1. सरसों का तेल

सरसों का तेल किसी भी तरह के इन्फेक्शन को ठीक करने के लिये बहुत अच्छा उपाय है। कान में दर्द होने पर तेल को हल्का सा गर्म करें और कान में डाल दें. इससे आपके कान के दर्द में जल्द आराम मिलेगा.

2. लहसुन

लहसुन में एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो कान में हुए इन्फेक्शन को ठीक करने में असरदार है. लहसुन की 3-4 कलियों को पीस लें. अब इसमें 2 चमच्च सरसों का तेल ड़ालकर गर्म कर लें. ठंडा होने पर इस तेल को छान लें. अब इसकी 2 बूंद कान में डालें.

Advertisements

3. जैतून का तेल

जैतून का तेल भी कान के दर्द को ठीक करने में बहुत फायदेमंद है. इसके लिए आप जैतून के तेल को हल्का गर्म करके 2 बूंद कान में डालें. इससे आपके कानों को तुरंत आराम मिलेगा.

4. प्याज

कान के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिये प्याज का रस निकालकर इसकी 2 बूंद कान में डालें.

Advertisements

5. अदरक

लहसुन प्याज की तरह अदरक भी कान के दर्द को ठीक करने में बहुत सहायक है. यह एक नेचुरल पेन किलर है, जो बहुत जल्द आराम देता है. अदरक का रस निकाल कर कान में 2 बूंद डालें.

6. पिपरमेंट

पिपरमेंट तेल और उसकी पत्ती दोनों ही कान के दर्द में आराम दिलाता है. पिपरमेंट तेल में थोड़ा सरसों का तेल मिलाकर कॉटन की मदद से कान के अंदर टपका दें. इसके अलावा पिपरमेंट की ताजा पत्तियों का रस निकालकर कॉटन की मदद से कान में डालें.

7. पानी से सिकाई

कई बार कान में गंदगी जमा होने के कारण भी दर्द होना शुरू हो जाता है. गर्म पानी में तौलिया निचोड़कर इससे कान की सिकाई करें. ऐसा आप लगातार 5 मिनट तक करें. इससे आपको बहुत आराम मिलेगा.

इन्हें भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *