Health Tips: शरीर को स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये जबरदस्त उपाय, रहेंगे फिट

Health Tips in Hindi: स्वस्थ रहना किसे पसंद नहीं होता है. सभी लोग अच्छा जीवन व्यतीत करना चाहते हैं और साथ ही ये भी चाहते हैं कि उनकी जिंदगी खुशियों से भरी रहे.

Advertisements

Health Tips in Hindi: स्वस्थ रहना किसे पसंद नहीं होता है. सभी लोग अच्छा जीवन व्यतीत करना चाहते हैं और साथ ही ये भी चाहते हैं कि उनकी जिंदगी खुशियों से भरी रहे. तो इसमें स्वास्थ्य का एक बहुत बड़ा रोल है. आजकल हमारा खानपान और जीवन शैली ऐसी बन गयी है कि हमें कोई ना कोई बीमारी लगी ही रहती है. आजकल अनाज, फल और सब्जियां जैसी चीजों में मिलावट अधिक होने लगी है और जिसकी वजह से हम बहुत सी बीमारियों के गिरफ्त में आ जाते है.

आज इस पोस्ट में हम आपको स्वस्थ रहने के कुछ उपायों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं.

Advertisements

स्वस्थ रहने के नियम

  1. शरीर को स्वस्थ रखने का पहला उपाय है कि आप पानी अधिक पिएं. क्योंकि पानी पीने से शरीर में जमा विषैले पदार्थ पेशाब के जरिए बाहर निकल जाते हैं. जिंदगी में स्वस्थ और सेहतमंद रहने के लिये रोजाना 3 से 5 लीटर पानी पिएं.
  2. स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरुरी है कि आप अपने शरीर को साफ सुथरा स्वच्छ रखें. गर्मी के मौसम में कम से कम दिन में दो बार स्नान करें.
  3. रोजाना व्यायाम जरूर करें. व्यायाम से शरीर में रक्त का संचार ठीक रहता है. मासपेशियां मजबूत बनती हैं और शरीर चुस्त रहता है और थकान महसूस नहीं होता है.
  4. कुछ लोगों की आदत होती है बिस्तर पर ही चाय पीने की. खाली पेट चाय पीने से पेट में एसिडिटी और जलन पैदा होती है. इसलिए खाली पेट चाय का सेवन ना करें. अगर आपको चाय ही पीनी है तो बिना दूध वाली चाय पिएं.
  5. फ़ास्ट फ़ूड और मैदा वाली चीजों को खाने से परहेज करें. क्योंकि इन्हे पचने में काफी समय लगता है. खाने के तुरंत बाद पानी ना पिएं. 1 घंटे बाद पानी को गुनगुना करके पिएं.

शरीर को स्वस्थ रखने के उपाय

  1. सुबह खाली पेट सेब खाना हमारे स्वास्थ्य के लिये बहुत फायदेमंद होता है. सेब खाने से हम जवान बने रहते हैं और सेब हमारे सौंदर्य की भी रक्षा करता है. सेब का रस पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.
  2. रोजाना एक गिलास संतरे का जूस पीने से हमारी त्वचा चिकनी और मुलायम बनती है. चेहरे पर निखार भी आता है. संतरे के जूस का सेवन करने से दांतो से सम्बंधित रोग ठीक हो जाते हैं.
  3. अमरुद खाने से त्वचा सम्बन्धी सभी रोग दूर हो जाते हैं. अमरुद को कभी भी खाली पेट ना खायें यह आपके पेट में दर्द कर सकता है.
  4. समय पर भोजन करना बहुत जरुरी होता है. भोजन उतना ही खाएं जितनी भूख हो. भोजन को हमेशा चबा चबाकर के खाएं.
  5. स्वस्थ रहने के लिए पूरी नींद लेना भी बहुत जरुरी होता है. इसलिए कम से कम 7 घंटे की नींद अवश्य लें.
  6. अगर आपको जल्दी गुस्सा आता है तो अपने दिमाग को शांत रखें. क्रोध आपके शरीर और विचारों की सुंदरता को खत्म कर देता है.
  7. दूध के साथ दही, निम्बू, नमक, मछली, जामुन, मूली और करेला आदि का सेवन नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए@newsaadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए@news_aadhaarपर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: June 10, 2022 8:06 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *