पीरियड्स के दौरान दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये अचूक उपाय, जल्द मिलेगा आराम

Period Pain Relief: इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स बताएंगे जिनका आप सेवन करके पीरियड्स के समय पर होने वाले दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

Period Pain Relief : पीरियड्स के दौरान दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये अचूक उपाय, जल्द मिलेगा आराम (Image Source: Pixabay)
Period Pain Relief : पीरियड्स के दौरान दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये अचूक उपाय, जल्द मिलेगा आराम (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Period Pain Relief: जैसे ही पीरियड्स का दिन नजदीक आता है महिलाओं को थोड़ा डर लगने लगता है. क्योंकि कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान बहुत तरीके से दर्द होता है और इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए वह कई तरह की दवाइयों का सेवन करना पड़ता हैं. क्या आप जानते हैं कि पीरियड्स में गोलियां खाना आपके सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स बताएंगे जिनका आप सेवन करके पीरियड्स के समय पर होने वाले दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

पीरियड के दर्द से छुटकारा पाने के उपाय

पहली ड्रिंक

Advertisements
  • 3 ग्राम अदरक
  • 4 दाने काली मिर्च
  • 1 बड़ी इलायची

आपको सबसे पहले काली मिर्च, इलायची और अदरक तीनों को आपस में कूट लेना है, फिर इन्हें गर्म पानी के अंदर डालकर उबाल लें. इसके बाद इसमें चायपत्ती,शक्कर, दूध इन सबको डालकर उबालना है. इसके बाद गैस पर से उतार कर इसे छानकर ठंडा करके दिन में 2-3 बार पीना है. इसको पीने से पीरियड्स में बहुत आराम में मिलेगा.

दूसरी ड्रिंक

Advertisements
  • 1 चम्मच शहद
  • आधा चम्मच दालचीनी पाऊडर
  • एक गिलास गुनगुना पानी

एक बाउल में पानी को गुनगुना होने तक गरम करें. फिर इसमें शहद और दालचीनी का पाउडर मिलाएं और उसे छानकर दिन में दो से तीन बार पीने से पीरियड्स के दर्द में बहुत आराम मिलेगा.

अस्वीकरण:यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

Advertisements

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍ियाकी सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: February 1, 2023 9:21 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *