Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी के कारण, लक्षण और उपचार

Vitamin D Deficiency In Hindi: विटामिन डी की कमी होने से हृदय संबंधी बीमारियां, डायबिटीज, कैंसर, एलर्जी और मानसिक बीमारियों का खतरा पैदा करती है. तो आइये जानते है उन बीमारियों के बारे में, जो विटामिन डी (Vitamin-D) की कमी से होती है.

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी के कारण, लक्षण और उपचार
Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी के कारण, लक्षण और उपचार
Advertisements

Vitamin D Deficiency Symptoms: अगर आप सही मात्रा में धूप नहीं ले रहे है तो आने वाले समय में आपको विटामिन डी की कमी हो सकती है. विटामिन डी की वजह से कैल्शियम आपके शरीर में उपस्थित हड्डियों को मजबूत करता है. विटामिन डी की कमी के कारण से आपकी हड्डी कमजोर होती हैं व टूट भी सकती हैं. अगर छोटे बच्चों विटामिन डी की कमी होती है तो उसे रिकेट्स कहते है. व्यस्कों में इसकी कमी को ओस्टीयोमलेशिया कहते है. अगर विटामिन डी की कमी से आपकी हड्डी पतली और कमजोर है तो उसे ओस्टीयोपोरोसिस कहते है.

इसके अलावा इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में विटामिन डी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अध्ययनों से यह पता चला है कि विटामिन डी की कमी होने से हृदय संबंधी बीमारियां, डायबिटीज, कैंसर, एलर्जी और मानसिक बीमारियों का खतरा पैदा करती है. आइये जानते है उन बीमारियों के बारे में, जो विटामिन डी (Vitamin D Deficiency) की कमी से होती है-

Advertisements

विटामिन डी की कमी के लक्षण (Vitamin D Deficiency Symptoms)

  1. हड्ड‍ियों में दर्द व कमजोरी के साथ ही मांसपेशि‍यों में लगातार दर्द महसूस कर रहे हैं तो यह विटामिन डी की कमी के कारण हो सकता है.
  2. विटामिन डी हड्ड‍ि‍यों के लिए अति आवश्यक होने के साथ ही दांतों और मांसपेशि‍यों के लिए भी बहुत जरूरी पोषक तत्व है.
  3. अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो इसका असर आपके ब्लडप्रेशर पर पड़ सकता है. इसकी कमी से अक्सर उच्च रक्तचाप की समस्या पैदा होती है.
  4. विटामिन डी की कमी से महिलाओं में तनाव की समस्या पैदा हो जाती है और जिसके कारण वे लगातार उदासी महसूस करती हैं.
  5. इसकी की कमी से सीधा असर आपके मूड पर पड़ता है. इसकी कमी से शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन के निर्माण पर असर पड़ता है जो कि आपके बदलते मूड के लिए जिम्मेदार हो सकता है.
  6. विटामिन डी की कमी के कारण आप थकान व आलस महसूस करते हैं, तो शरीर में विटामिन डी के स्तर की जांच करवाइए.

विटामिन डी के मुख्य स्रोत (Vitamin D Sources)

  1. Vitamin D अंडे के पीले भाग में पाया जाता है.
  2. मछली के तेल
  3. मक्खन, दूध और धूप सेंकने से प्राप्त किया जा सकता है
  4. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए जरूरी है कि प्रतिदिन सुबह-सुबह धूप ली जाए
  5. संतरे का रस (Orange juice)
  6. अनाज और ओट्स
  7. गाय का दूध और सोया का दूध

विटामिन डी अधिकता से बीमारियों का खतरा

शरीर में हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी की भरपाई करना आवश्यक है तो इसका ये मतलब नहीं है की आप उसका ओवरडोज़ ले. विटामिन डी का ओवरडोज़ लेना मानव शरीर के लिए भी बहुत ज्यादा ख़तरनाक है.

विटामिन डी की ज्यादा मात्रा से भी कई बीमारियां हो सकती हैं जैसे- कोलेस्ट्रोल का बढ़ जाना, रक्तचाप का बढ़ जाना, हृदय संबंधी रोग, चक्कर आना, कमजोरी लगना और सिरदर्द भी हो सकता है.

Advertisements

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: December 24, 2023 8:04 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *