Pimple Skin Care Tips: पिंपल से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Pimple Skin Care Tips in Hindi: आज हम आपके लिए यहां कम समय में पिंपल को ठीक करने के कुछ घरेलु उपायों के बारे में बताएंगे जिससे आपके चेहरे पर पिंपल आसानी से गायब हो जाएगा और आपके सुंदरता में निखार आएगा.

Pimple Skin Care Tips: पिंपल से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये जबरदस्त घरेलू उपाय
Pimple Skin Care Tips: पिंपल से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये जबरदस्त घरेलू उपाय
Advertisements

Pimple Skin Care Tips: बहुत से लोगों के चेहरे पर दाग या पिंपल पाया जाता हैं. जिसकी वजह से आयल ग्लैंड बैक्टीरिया से प्रभावित होने के कारण स्किन में सूजन आ जाती हैं और मवाद भर जाता हैं. इसी को हम लोग पिंपल कहते हैं. सबसे ज्यादा पिम्पल आपके चेहरे, गर्दन, पीठ और कंधे पर निकलते हैं. शरीर में पिंपल का होना कोई गंभीर बात नहीं है. पिंपल के इलाज के लिए बाज़ार में बहुत से लोशन और मेडिसिन मिलते हैं लेकिन पिंपल को सही होने बहुत समय लगता हैं.

इसलिए आज हम आपके लिए यहां कम समय में पिंपल को ठीक करने के कुछ घरेलु उपायों के बारे में बताएंगे जिससे आपके चेहरे पर पिंपल आसानी से गायब हो जाएगा और आपके सुंदरता में निखार आएगा.

Advertisements

पिंपल दूर करने के घरेलू उपचार (Pimple Skin Care Tips in Hindi)

बर्फ का इस्तेमाल

बर्फ के इस्तेमाल से पिंपल की लाली, सूजन और जलन से तुरन्त आराम मिलता है. बर्फ लगाने से प्रभावित हिस्से में खून के बहाव में सुधार होता है

Advertisements

नीबू का रस

नीबू का रस लगाने से पिंपल से जल्द छुटकारा मिल जाता हैं. नीबू में विटामिन सी ( Vitamin C) की अधिक मात्रा पाई जाती है. नीबू का रस पिंपल को जल्द सुखा देने में मदद करता है.

Advertisements

चाय के पेड़ का तेल

मुंहासे और पिंपल के इलाज के लिए चाय के पेड़ का तेल सबसे अच्छा स्रोत माना जाता हैं. चाय के पेड़ के तेल में एंटीबैक्टीरियल ( Antibacterial ) गुण पाएं जाते हैं जो उन बैक्टीरिया से लड़ते हैं जिनकी वजह से स्किन प्रॉब्लम होती हैं.

टूथपेस्ट का इस्तेमाल

आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल पिंपल या मुंहासे के इलाज के लिए भी कर सकते हैं. आप सफेद टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें न कि जेल टूथपेस्ट का.

भाप लेना

किसी भी समय भाप लेना स्किन के लिए फायदेमंद हैं. ख़ास करके पिंपल में फायदेमंद हैं. भाप लेने से आप की स्किन के छेद खुल जाते हैं और आपकी स्किन सांस लेने लगती हैं. भाप त्वचा के छेद से तेल, धूल और बैक्टीरिया को हटाने में मदद करता हैं जो इन्फेक्शन के कारण हैं.

लहसुन है फयदेमंद

लहसुन एक एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट एजेंट हैं जो पिम्पल में तुरंत फायदा पहुंचता हैं. लहसुन में सल्फर होता हैं जो पिंपल का जल्द से जल्द इलाज करता हैं.

शहद का प्रयोग

चेहरे से पिंपल हटाने के लिए आप शहद का भी प्रयोग कर सकते है. शहद एक एंटीबायोटिक हैं जो त्वचा में हुए इन्फेक्शन का तेज़ी से इलाज करता हैं.

खीरा का उपयोग करके

खीरे में अधिक मात्रा में पोटैशियम ( Potassium ) और विटामिन ए ( vitamin A ), विटामिन सी ( Vitamin C ) और विटामिन ई ( Vitamin E ) पाया पाया जाता हैं. खीरा स्किन को ठंडा और चिकना बनाए रखता है.

पपीता भी है फायदेमंद

पपीते में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए ( Vitamin A ) और एंजाइम ( Enzyme ) प्रचुर मात्रा में पाएं जाते हैं. पपीते में उपस्थित एंजाइम ( Enzyme ) स्किन की जलन को कम करते हैं और स्किन को कोमल और मुलायम बनाते हैं.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: June 18, 2022 12:46 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *