मुंह के छालों से जल्द छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये अचूक घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

Home remedies for Mouth Ulcers in Hindi: आज के इस लेख में हम आपको मुंह के छालों से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपचार के बारे में बताने जा रहे है, जिनका सेवन करके आप आसानी से मुंह के छालों से आराम पा सकते है.

Home remedies for Mouth Ulcers
Home remedies for Mouth Ulcers
Advertisements

पेट में गड़बड़ी होने के कारण हमारे मुंह में छालों की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं. जिसकी वजह से ना तो हमें भूख लगती है और न हम कुछ खा पाते हैं. कई बार तो दवाइयों से भी कोई आराम नहीं मिलता. इसलिए आज के इस लेख में हम आपको मुंह के छालों से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपचार के बारे में बताने जा रहे है, जिनका सेवन करके आप आसानी से मुंह के छालों से आराम पा सकते है.

मुंह के छालों का घरेलू उपाय

  1. गर्म पानी और हल्दी: मुंह के छालों से जल्द आराम पाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में लगभग आधा चम्मच हल्दी डालकर घोल बना लें और इसे दिन में दो या तीन बार गरारे करने से मुंह के छालें पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं.
  2. देसी घी: रात को सोने से पहले शुद्ध देसी घी को अपने छाले पर लगाने पर सुबह तक आपको छालों में बहुत आराम मिलेगा.
  3. नमक: छालों से आराम पाने के लिए एक गिलास पानी में थोड़ा सा नमक डालकर इससे कुल्ला करें. इसका दिन में एक या दो बार इस्तेमाल करने से आपको छाले में बहुत राहत मिलेगी.
  4. शहद: छालों से जल्द छुटकारा पाने के लिए शहद बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है. दिन में तीन चार बार अपने मुंह के छालों पर शहद लगाने से बहुत आराम मिलेगा.
  5. बर्फ का सेवन: मुंह के छालों से आराम पाने के लिए आप बर्फ का इस्तेमाल करें. बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़े को आप दिन में चार से पांच बार इस्तेमाल करें. आपके छालें ठीक हो जाएंगे.

अस्वीकरण:यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

Advertisements

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍ियाकी सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Advertisements

Updated On: February 9, 2023 9:45 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *