Cracked heels Home Remedies – फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

फटी एड़ियों (Cracked heel) की समस्या एक आम समस्या है. हम सब अपने चेहरे का तो ख्याल रखते है, पर एड़ियों पर कुछ खास घ्यान नहीं देते. आज हम आपको ऐसे ही फटी एड़ियों की समस्या के घरेलू उपाय बताने जा रहे है, जो सरल और लाभदायक है.

Cracked heels Home Remedies - फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय
Cracked heels Home Remedies - फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय
Advertisements

फटी एड़ियों (Cracked heels) की समस्या एक आम समस्या है. हम सब अपने चेहरे का तो ख्याल रखते है, पर एड़ियों पर कुछ खास घ्यान नहीं देते. चेहरे के साथ साथ पैर भी आप की खूबसूरती का एक भाग है, इसलिए हमें पैरों का भी ख्याल रखना चाहिए. पैरों का ख्याल नहीं रखने पर एड़िया फटने लगती है और धीरे धीरे ये काफी दर्दनाक पीड़ा में बदल जाती है. हम थोड़ा सा ख्याल रख कर जहा पीड़ा से छुटकारा पा सकते है, वहीं अपनी खूबसूरती में भी चार चाँद लगा सकते है. वैसे तो बाजार में काफी क्रीम और दवाइयाँ मिलती है पर घरेलू उपायों को अपना कर भी आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती है. आज हम आपको ऐसे ही फटी एड़ियों (Cracked heels tips in Hindi) की समस्या के घरेलू उपाय बताने जा रहे है, जो सरल और लाभदायक है.

फटी एड़ियों के लिए घरेलू उपचार – Home Remedies for Cracked heels

ग्लि‍सरीन का करें इस्तेमाल

फटी एड़ियों (Cracked heels) के लिए ग्लि‍सरीन किसी वरदान से कम नहीं है. आप इसे रोज़ सोने से पहले लगाए. ऐसा नियमित करते रहने से आपकी एड़ी जल्दी ठीक हो जाएगी. ग्लिसरीन डेड स्किन को हटाने का काम करता है और साथ ही यह त्वचा को कोमल-मुलायम बनाता है.

Advertisements

देशी घी और नमक का इस्तेमाल

देशी घी और नमक भी फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद करता है. देशी घी में थोड़ा नमक मिलाकर मिश्रण तैयार करे और इस मिश्रण को फटी एड़ियों पर लगाएं इस मिश्रण को रोज लगाने से फटी एड़ियां ठीक हो जाती हैं और एड़िया कोमल बनती है.

स्क्रबिंग करे

स्क्रबिंग आपकी फटी और बेजान एड़ियों को ठीक करने में काफी मददगार साबित हो सकता है स्क्रबिंग से आपके एड़ियों की डेड स्किन हट जाते हैं और एड़ियां कोमल और खूबसूरत दिखने लगती है.

Advertisements

शहद का प्रयोग

फटी एड़ियो (Cracked heels) के लिए शहद बहुत अच्छाऔर लाभदायक माना जाता है. आधा कप शहद में पानी मिलाकर कुछ देर तक उसमे अपनी एड़ियो को डुबोकर रखे|. 15- 20 मिनट बाद पैरो को पानी से धो कर साफ तोलिये से पोछ ले. ऐड़िया कोमल हो जाएंगी.

मोम का प्रयोग

मोम का इस्तेमाल करके भी फटी एड़ियों को ठीक किया जा सकता है. रात को सोने से पहले पैरो को गर्म पानी से धो कर उनपे गुनगुना मोम लगा दे. और मोजे पहन कर सो जाए. रोज ऐसा करने से फट एड़िया जल्द ठीक होती है.

Advertisements

चीनी और जैतून के तेल का प्रयोग

चीनी और जैतून के तेल को मिलकर मिश्रण बनाये. अब इसको फटी एड़ियों (Cracked heels) पर लगाए, थोड़ी देर बाद अपने पैरो को धो ले, और साफ तोलिये से पैरो को पोंछे. ऐसा नियमित रूप से करे कुछ समय में आप की फटी एड़िया सही हो जाएगी.

फटी एड़ियों के अचूक उपचार – Cracked Heel Treatment in Hindi

  • तीन चौथाई गुलाब जल में एक चौथाई मात्रा में ग्लिसरीन मिलाकर मिश्रण तैयार करें, इसे अपनी एड़ियो पर लगाए और कुछ समय बाद गुनगुने पानी से अपने पैरों को धो ले. थोड़े ही दिनों में आपकी एड़िया साफ और मुलायम बन जाएगी.
  • एक कटोरी में मोम पिघलाए और उसमे एक, दो चम्मच सरसो का तेल (oil ) मिलाये. ठंडा करके फटी एड़ियों पर लगाए ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में आप की फटी एड़िया सही हो जाएगी. घ्यान रहे इस मिश्रण को ठंडा करके ही लगाए गर्म होने पर त्वचा जल सकती है.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: April 6, 2022 5:09 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *