Home Remedies for Acidity: गैस और एसिडिटी से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Acidity Home Remedies in Hindi: शरीर की हर बीमारी कहीं न कहीं पेट की गड़बड़ी से शुरू होती है. ऐसे में अगर आपका पेट ठीक है तो कई बीमारियों से आसानी से बच सकते हैं.

Home Remedies for Acidity गैस और एसिडिटी से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय
Home Remedies for Acidity गैस और एसिडिटी से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय
Advertisements

Home Remedies for Acidity: शरीर की हर बीमारी कहीं न कहीं पेट की गड़बड़ी से शुरू होती है. ऐसे में अगर आपका पेट ठीक है तो कई बीमारियों से आसानी से बच सकते हैं. लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में जहां किसी के पास खाने-पीने का कोई टाइम नहीं है और न कोई नियम। जिसकी वजह से पेट की गैस, बदहजमी और खट्टे, बदबूदार डकार की समस्या से परेशान हो सकते हैं.

पेट में गैस (Gastric Problem) और अपच की समस्या आम बात है लेकिन आजकल तो बच्चों, बड़े-बूढ़े, युवाओं और महिलाओं में पेट गैस की समस्या आम हो गई है जो चिंताजनक है. इसका कारण मौजूदा खान-पान और हमारा व्यस्त जीवन है. गैस या एसिडिटी के अलावा पेट में एसिड की मात्रा बढऩे से अपाच्य भोजन, पेट और सीने में जलन भी होती है. आपको बता दें गैस की समस्या से वायरल ज्वर, पथरी, ट्यूमर या अल्सर इत्यादि कई रोग शरीर को पकड़ लेते हैं.

Advertisements

शरीर में गैस और बदहजमी के लिए अत्याधिक भोजन, मानसिक तनाव, शराब का सेवन, मसालेदार और तला हुआ भोजन मुख्य कारण हैं. गैस की समस्या शुरू होने के मुख्य लक्षण उल्टी, दस्त, पेट में तीखी जलन और भोजन का अपच रहना आदि हैं. एसिडिटी का पता चलते ही इसका उपचार शुरू में ही उपचार आवश्यक है. लेकिन कुछ सावधानियां और घरेलू नुस्खों को अपनाकर गैस की समस्या से आप आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. इसलिए आज के इस लेख में आपको गैस से जुडी हर समस्या और छुटकारा कैसे पाएं इसके बारे में पुरे विस्तार से बताएंगे.

गैस और एसिडिटी दूर करने के घरेलू नुस्खे – Home Remedies for Acidity in Hindi

  1. हर्बल चाय पीएं: हर्बल चाय गैस की समस्या दूर करने मेें बहुत कारगर हैं. गैस का दर्द ठीक करने के लिए पुदीने, जामुन और ग्रीन टी से बनी हर्बल चाय काफी मददगार साबित हुई है.
  2. हल्दी वाला दूध: एसिडिटी (Acidity) से होने वाली सीने की जलन को ठीक करने में हल्दी वाला दूध पीना बहुत लाभकारी है.
  3. खूब पानी पीएं: गैस की समस्या (Gastric Problem) से बचने के लिए आप रोजाना दिन में कम से कम 6-7 गिलास पानी पीएं. गैस के अलावा कब्ज जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाएगा.
  4. अदरक से लाभ: पेट में गैस की शिकायत होने पर आप खाना खाने के बाद अदरक का एक टुकड़ा चूसते रहें.यह गैस दूर करने में सहायक होगा.
  5. उपवास भी फायदेमंद: पेट में गैस समस्या (Gastric Problem), बदहजमी, अपच या खट्टे ढकार होने पर सप्ताह में एक दिन जरूर उपवास रखें. इस दौरान आप हल्का सूप बिना मसाले का पी सकते हैं. इससे पेट हल्का होगा और गैस दूर होगी.
  6. लहसुन से लाभ: गैस की समस्या दूर करने में लहसुन का भी इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन को पीस कर इसमें काली मिर्च, धनिया और जीरे को मिलाकर उबालें और इसका रस निकाल लें और इसे पी लें.
  7. हींग का सेवन: पेट की गैस (Gastric Problem), एसिडिटी (Acidity) को दूर करने के लिए हींग एक कारगार आयुर्वेदिक औषधि है. कब्ज, पेट दर्द होने पर एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पीने से आराम मिलेगा.

खट्टे डकार से बचने के घरेलू उपचार

  1. छाछ का सेवन: एक कप छाछ में स्वादानुसार काला नमक और एक चम्मच अजवायन मिलाकर पीने से गैस की समस्या से जल्द राहत मिलेगी है.
  2. बेकिंग सोडा और नींबू : एक गिलास पानी में नींबू का रस और चुटकी भर बेकिंग सोडा मिलाकर तुरंत पी ले, गैस में तुरंत आराम मिलेगा.
  3. धनिया का उपयोग: धनिये की पत्तियों को कच्चा खाने या आधा गिलास लस्सी में भुने धनिये के बीज पीसकर डालें और पी लें. गैस से तुरंत छुटकारा मिलेगा.

पेट की गैस को कम करने के अन्य तरीके

  1. भोजन में बीन्स, मटर, केक, कार्बोनेट सामग्री, खट्टे फल, फूल गोभी, बंद गोभी, काजू, सुपारी आदि के सेवन से पेट में अधिक गैस बनती है. इसलिए इनका सेवन कम और सिमित मात्रा में करें.
  2. गैस की समस्या से तुरंत छुटकारा पाने के लिए खाने में सेंधा नमक उपयोग जरूर करें. योग करना और खाने के बाद घुटने मोडक़र बैठना और दोनों हाथों को घुटनों पर रख इस अवस्था में 5-15 मिनट तक बैठने से बहुत लाभ मिलेगा.

ये भी पढ़ें

Advertisements

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: October 12, 2023 9:21 pm

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *