Appendix Home Remedies: अपेंडिक्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Appendix Home Remedies in Hindi: आज के इस लेख में हम आपको अपेंडिक्स की बीमारी को घर पर बैठें कैसे ठीक कर सकते है इसके बारे में बताएंगे.आप नीचे दिए गए इन घरेलु उपायों का सेवन करके आसानी अपेंडिक्स रोग को सही कर सकते है.

Appendix Home Remedies: अपेंडिक्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Appendix Home Remedies: अपेंडिक्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Advertisements

Appendix Home Remedies: अपेंडिक्स पेट के दायें हिस्से में नीचे की ओर मौजूद छोटी और बड़ी आँत के बीच में होता है. अपेंडिक्स (Appendix) की लम्बाई 2 से 4 इंच की होती है. इसका काम हमारे शरीर में Cellulose को पचाना होता है. पुराने समय में अपेंडिक्स का कार्य अधिक था, क्योंकि पुराने समय में मानव कच्चे फल और सब्जियां खाता था. आज अधिकतर लोग अपना भोजन पका कर खाते है. इसीलिए शरीर में अपेंडिक्स का कार्य कम हो गया है.

Appendix को शरीर में रोग प्रतिकारक क्षमता के लिए भी उपयोगी माना जाता है. आज के इस लेख में हम कुछ अपेंडिक्स के घरेलु उपायों के बारे में बताएंगे कि अपेंडिक्स को घर पर बैठें किस तरह से ठीक कर सकते है.

Advertisements

अपेंडिक्स का घेरलू इलाज (Appendix Home Remedies)

  1. अदरक (Ginger) : अपेंडिक्स में सूजन के कारण अपेंडिक्स का दर्द होता है. अदरक एक रामबाण औषधि है जो कि सूजन को कम करने का काम करता है. अपेंडिक्स की सूजन को कम करने के लिए रोजाना दिन में दो से तीन बार अदरक की चाय पिएं. इसके आलावा आप अदरक के तेल से पेट की मालिश के कर सकते है.
  2. एलोवेरा (Aloe vera): एलोवेरा का सेवन शरीर के लिए हर तरीके से फायदेमंद है. कब्ज दूर करने और पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए रोजाना आप एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए. एलोवेरा के सेवन से पेट और त्वचा संबंधी सभी रोग दूर होते है.
  3. छाज (Buttermilk): अपेंडिक्स के दर्द में जल्द आराम पाने के लिए रोजाना एक गिलास छाज में काला नमक मिलाकर जरूर पिएं.
  4. लहसुन (Garlic): अपेंडिक्स के रोगियों को रोजाना खाने में लहसुन का सेवन करना चाहिए. इसके आलावा रोजाना सुबह खाली पेट एक से दो कली लहसुन की कली को चबाकर खाना चाहिए.
  5. पुदीना (Mint): अपेंडिक्स के दर्द में आराम पाने के लिए आप पुदीने का इस्तेमाल कर सकते है. अपेंडिक्स के दर्द में आराम पाने के लिए पुदीने की चाय बनाकर पिएं. पुदीने की चाय पीने से चक्कर आने और पेट में गैस की समस्या भी ठीक हो जाती है.
  6. तुलसी (Basil): अपेंडिक्स के रोगियों के लिए तुलसी का सेवन बहुत लाभकारी है. अपेंडिक्स के रोगियों को रोजाना तुलसी की ताज़ी पत्तिया चबाकर खानी चाहिए।
  7. सेंधा नमक (Rock Salt): अपेंडिक्स के मरीज को खाना खाने से पहले टमाटर और अदरक पर सेंधा नमक डालकर खाना चाहिए। इससे अपेंडिक्स में आराम मिलता है.
  8. पालक (Spinach): अपेंडिक्स आंतो के बीच में होता है. अपेंडिक्स की प्रॉब्लम से बचने के लिए आंतो का स्वस्थ होना बहुत जरुरी है. पालक के सेवन से आंतो से जुड़ी सभी बीमारियां दूर हो जाती है.
  9. मेथी दाना: अपेंडिक्स के दर्द और सूजन को कम करने के लिए रोजाना एक कप पानी में एक चम्मच मेथी दाना को डालकर उबाले और फिर छानकर पिएं. इसका उपयोग दिन में दो बार करें.
  10. नींबू शहद रस: शरीर की रोग प्रतिकारक क्षमता कम होने के कारण अपेंडिक्स का दर्द अधिक होता है. रोग प्रतिकारक क्षमता बढ़ाने के लिए रोजाना शहद में नींबू का रस मिलाकर चाटें.

अपेंडिक्स का इलाज (Appendix Treatment)

अपेंडिक्स की समस्या को दूर करने के लिए सर्जरी का सहारा लिया जा सकता है. इन सर्जरी के बारे में आगे विस्तार से बताएंगे.

  1. इलाज में इंजेक्शन की मदद से इसमें मौजूद पस को बहार निकाला जा सकता है.
  2. एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग कर अपेंडिक्स की समस्या को बढ़ने से रोका जा सकता है, क्योंकि यह समस्या अमूमन संक्रमण के कारण ही होती है.

इन्हें भी पढ़ें

Advertisements

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: March 13, 2023 1:25 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *