Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Weight Loss Tips In Hindi: आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए पांच जरूरी टिप्स के बारे में, जिनको आप ध्यान में रखेंगे तो अपना वजन तेजी से कम कर पाएंगे।

Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Advertisements

Weight Loss Tips: व्यस्त जीवनशैली, तनाव और खानपान में लापरवाही के कारण हमारा वजन तेजी से बढ़ता जा रहा है और इसकी वजह से मोटापा भी बढ़ रहा है. यह समस्या आज आम हो गई है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी वजह से कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं.

मोटापा या वजन का बढ़ना शरीर के लिए किसी भी तरह से लाभकारी नहीं है. इसलिए अगर आपका वजन सामान्य है तो ठीक है, लेकिन अगर ज्यादा है तो उसे कम करना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए पांच जरूरी टिप्स के बारे में, जिनको आप ध्यान में रखेंगे तो अपना वजन तेजी से कम कर पाएंगे.

Advertisements

कम कार्बोहाइड्रेट वाला आहार लें

कम कार्बोहाइड्रेट या बिना कार्बोहाइड्रेट वाला आहार वजन घटाने के लिए बहुत ही अच्छा होता है। हालांकि शरीर के लिए कार्बोहाइड्रेट भी जरूरी है, इसलिए अपने आहार में कम कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें, जैसे कि मूंग दाल, राजमा, बादाम आदि शामिल करें।

अच्छी नींद लें

वजन कम करने के लिए एक अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है, क्योंकि ऐसा अक्सर देखने को मिलता है कि जिन लोगों का सोने और उठने का कोई समय नहीं होता है, उनका वजन तेजी से बढ़ने लगता है और यह कई बीमारियों को भी अपने साथ ला सकता है। इसलिए जरूरी है कि समय पर सोएं और समय पर उठें और कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

Advertisements

डाइटिंग के साथ-साथ व्यायाम भी है जरूरी

वजन कम करने के लिए अक्सर लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं, लेकिन इसके साथ-साथ व्यायाम करना भी बेहद जरूरी है। अगर आप चाहते हैं कि आपका मेटाबॉलिज्म स्तर कम न हो तो नियमित रूप से व्यायाम जरूर करें, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सके।

गुनगुना पानी पिएं

गुनगुना पानी आपका वजन कम करने में सहायक हो सकता है। दिनभर में कम से कम ढाई से तीन लीटर उबला हुए पानी जरूर पिएं। इससे पाचन तंत्र भी सही रहता है और भूख भी कम लगती है, जिससे मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है।

Advertisements

खाना कभी न छोड़ें

वजन कम करने के लिए खाना कभी न छोड़ें। कई लोग ऐसे होते हैं जो अपना वजन कम करने के लिए एक या दो टाइम का भोजन ही छोड़ देते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है इससे वजन कम हो जाएगा जबकि ऐसा नहीं है। आप संतुलित आहार का सेवन करें। इससे वजन नहीं बढ़ता और शरीर स्वस्थ भी रहता है।

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: April 6, 2022 12:24 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *