Weight Loss Tips: सोते वक्त भी कम कर सकते हैं अपना वजन, अपनाएं ये आसान तरीके

Weight Loss Tips: वजन कम करना कोई छोटी बात नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज, डाइट (exercise, diet) और कई घरेलू नुस्खे करने पड़ते हैं।

Weight Loss Tips सोते वक्त भी कम कर सकते हैं अपना वजन, अपनाएं ये आसान तरीके
Weight Loss Tips सोते वक्त भी कम कर सकते हैं अपना वजन, अपनाएं ये आसान तरीके
Advertisements

Weight Loss Tips: वजन कम करना कोई छोटी बात नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज, डाइट (exercise, diet) और कई घरेलू नुस्खे करने पड़ते हैं। लेकिन वजन घटाने के दौरान खाना छोड़ना मुश्किल होता है। वहीं एक्सरसाइज की (exercise) वजह से पूरे शरीर में दर्द हो सकता है। ऐसे में आपको जानकर हैरानी होगी कि मन को आराम देने वाली और नींद जैसी तमा जैसी कोई चीज आपके वजन को कम करने में मदद कर सकती है। आइए हम आपको यहां बताते हैं कि सोते समय आप कैसे वजन कम कर सकते हैं?

सोते समय वजन कम करने के तरीके

खाने के कुछ घंटे बाद सोएं

कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं। खाना खाने के तुरंत बाद सोने से पाचन क्रिया प्रभावित होती है और यह मेटाबॉलिज्म (metabolism) को धीमा कर देता है। जिसकी वजह से वजन बढ़ सकता है। ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सोने से कम से कम 4 घंटे पहले खाना खाएं। वहीं मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए खाना खाने के बाद थोड़ी देर पैदल चलना जरूरी है।

Advertisements

ग्रीन टी पीने के बाद सोएं

ग्रीन टी वजन घटाने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। ग्रीन टी (green tea) में फ्लेवोनोइड्स (flavonoids) नामक पदार्थ होते हैं जो चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। जिन लोगों को सोने से पहले कुछ खाने की आदत होती है, उन लोगों को सोने से पहले ग्रीन टी पीकर सोना चाहिए। आपको बता दें कि सोने से पहले ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म (metabolism) को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है और वजन कम हो सकता है.

इंटरमिटेंट फास्टिंग की कोशिश करें-

इंटरमिटेंट फास्टिंग (intermittent fasting) करने से शरीर में मौजूद शुगर स्टोर खत्म हो जाते हैं और फैट बर्न होने लगता है। रात को सोने से पहले कम से कम 4 घंटे तक कुछ भी न खाएं। इस दौरान सिर्फ पानी ही पिएं।

Advertisements

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू उपचार और सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें। ओयो न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें

Advertisements

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: November 26, 2023 1:57 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *