Makar Sankranti 2024: कब है मकर संक्रांति, जानें शुभ मुहूर्त और इसका महत्व

मकर संक्रांति के दिन लोग पवित्र नदियों में स्नान करते हैं और दान करते हैं. माना जाता है कि इस दिन स्नान करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है और जीवन में सुख, समृद्धि और खुशहाली आती है.

Makar Sankranti 2024: कब है मकर संक्रांति, जानें शुभ मुहूर्त और इसका महत्व
Makar Sankranti 2024: कब है मकर संक्रांति, जानें शुभ मुहूर्त और इसका महत्व
Advertisements

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति को हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार के रूप में मनाया जाता है. इस दिन सूर्य देव धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं. मकर राशि को उत्तरायण का आरंभ माना जाता है. उत्तरायण के दौरान सूर्य देव उत्तर की ओर बढ़ने लगते हैं. इस कारण इस दिन को सूर्य उत्तरायण भी कहा जाता है.

मकर संक्रांति के दिन लोग पवित्र नदियों में स्नान करते हैं और दान करते हैं. माना जाता है कि इस दिन स्नान करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है और जीवन में सुख, समृद्धि और खुशहाली आती है. दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है और भविष्य में सुखद जीवन मिलता है.

Advertisements

मकर संक्रांति 2024 डेट (Makar Sankranti 2024 Date)

साल 2024 में मकर संक्रांति 15 जनवरी, सोमवार को मनाया जाएगा. इस दिन सूर्य देव धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे. इस दिन लोग पवित्र नदियों में स्नान करते हैं और दान करते हैं.

मकर संक्रांति 2024 मुहूर्त (Makar Sankranti 2024 Muhurat)

मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजकर 15 मिनट से शाम 5 बजकर 46 मिनट तक है. इस समय स्नान और दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है.

Advertisements
  • मकर संक्रांति पुण्यकाल मुहूर्त – सुबह 07:15 – शाम 05.46 (15 जनवरी 2024)
  • मकर संक्रान्ति महा पुण्य काल – सुबह 07:15 – सुबह 09:00 (15 जनवरी 2024)

मकर संक्रांति महत्व (Makar Sankranti Significance)

संक्रांति का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. इस दिन को नए साल की शुरुआत के रूप में भी मनाया जाता है. मकर संक्रांति को सूर्य के उत्तरायण होने का भी प्रतीक माना जाता है. उत्तरायण काल को दिन के बढ़ने और रात के घटने का समय माना जाता है. यह एक सकारात्मक समय माना जाता है, जब लोगों को नई शुरुआत करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का अवसर मिलता है.

इस दिन लोग स्नान, दान और सूर्य पूजा करते हैं. इस दिन तिल, गुड़, चावल और कंबल का दान करना शुभ माना जाता है. मकर संक्रांति के दिन लोग अपने घरों को सजाते हैं और मिठाइयां बांटते हैं.

Advertisements

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: January 26, 2024 9:36 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *