Suji Ka Halwa Recipe – स्वादिष्ट सूजी का हलवा बनाने की विधि यहां जानिए

Suji Ka Halwa Recipe in Hindi – हलवा भारत में बहुत अधिक लोकप्रिय है. आज भी मेहमानों के लिए हो, या फिर कोई उत्सव, या फिर कोई धार्मिक अनुष्ठान, हर जगह हलवे का प्रयोग पारंपरिक व्यंजन के रूप में किया जाता है.

Advertisements

Suji Ka Halwa Recipe in Hindi – हलवा भारत में बहुत अधिक लोकप्रिय है. आज भी मेहमानों के लिए हो, या फिर कोई उत्सव, या फिर कोई धार्मिक अनुष्ठान, हर जगह हलवे का प्रयोग पारंपरिक व्यंजन के रूप में किया जाता है. सूजी का हलवा, सूजी, घी, चीनी और मेवों के साथ बनाया जाता है. भारत में रवा / सूजी के आटे का हलवा धार्मिक अनुष्ठानों में प्रसाद के रूप में भी किया जाता है. सबसे ज्यादा हलवे का उपयोग नवरात्रि में अष्टमी या नवमी पूजा के दौरान पूरी के साथ किया जाता हैं.

शुद्ध देसी घी से बने हलवे की सुगंध पुरे घर में फैल जाती है. और खाने में भी बहुत स्वादिष्ट लगता है. तो आज हम आपको सूजी का हलवा बनाना सीखेंगे.

Advertisements

सूजी का हलवा रेसिपी सामग्री – Suji Ka Halwa Recipe Ingredients

  1. सूजी (रवा ) – 300 ग्राम
  2. चीनी – 100 ग्राम या स्वादानुसार
  3. बादाम, काजू, किशमिश, नारियल – 25 ग्राम ( बारीक कटा )
  4. घी – 50 ग्राम
  5. पानी – 1 ग्लास

सूजी का हलवा बनाने की विधि (Suji Ka Halwa Banane ki Vidhi)

सबसे पहले आप गैस चूल्हा जलाकर कड़ाही चढ़ायें और उसमें घी गरम करें. जब घी गरम हो जाए तब गैस धीमी कर दें. अब इसमें सूजी या रवा डाल दें. अब धीमी आँच में सूजी या रवे को लगातार चलाते हुए सूजी या रवे को 5 से 10 मिनट तब सुनहरा होने तक भूनें.

अब इसमें चीनी, काजू, किशमिश, बादाम और पानी मिला दे. अब आप देखेंगे की इसमें पानी सूखने लगा है. कुछ देर बाद पानी पूरी तरह से सूख जाएगा और हलवा भुनने लगेगा. जब रवे का हलवा भुनने लगे तब आप गैस बंद कर दें. अब आप गरमागरम हलवे को कटोरी में परोसें और मेवे से सजायें।अब हलवे को अपने परिवार के साथ सर्व करें.

Advertisements

इन्हें भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: February 25, 2022 8:10 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *