घर पर झटपट बनाएं क्रिस्‍पी चिकन कटलेट रेसिपी, मुंह में स्वाद का कर देगा धमाका

Chicken Cutlet Recipe in Hindi: चिकन कटलेट एक स्ट्रीट फ़ूड (Street Food) भी है. बड़े शहर की हर गली मोहल्ले में लोग इसे बड़े शौक से खाना पसंद करते है. चिकन कटलेट को बनाना भी बहुत आसान है.

घर पर झटपट बनाएं क्रिस्‍पी चिकन कटलेट रेसिपी, मुहं में स्वाद का कर देगा धमाका (Image Source: Pixabay)
घर पर झटपट बनाएं क्रिस्‍पी चिकन कटलेट रेसिपी, मुहं में स्वाद का कर देगा धमाका (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Chicken Cutlet Recipe: आज हम खाना खजाना में सीखेंगे कि घर पर कैसे चटपटा और कुरकुरा चिकन कटलेट बना सकते है. आपको बता दें, चिकन कटलेट एक नॉन वेजीटेरियन (Non-Vegetarian) रेसिपी है. यह रेसिपी सबसे ज्यादा भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल में बनाया और खाया जाता है.

चिकन कटलेट एक स्ट्रीट फ़ूड (Street Food) भी है. बड़े शहर की हर गली मोहल्ले में लोग इसे बड़े शौक से खाना पसंद करते है. चिकन कटलेट को बनाना भी बहुत आसान है. तो चलिए इसे बनाने के लिए आवश्यक सामग्री के बारे में जान लेते है.

Advertisements

Punjabi Samosa Recipe: स्वादिष्ट पंजाबी समोसा कैसे बनाएं, यहां जानिए

चिकन कटलेट बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  1. 250 ग्राम चिकन बारीक़ पिसा हुआ
  2. 250 ग्राम आलू पिसे हुए
  3. 2 हरी मिर्च का पेस्ट
  4. अदरक और लसुन का पेस्ट
  5. हरा धनिया बारीक़ कटा हुआ
  6. एक अंडा
  7. एक कप सूजी
  8. एक चम्मच कुटी हुए लाला मिर्च
  9. एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर
  10. एक चम्मच चिकन मसाला
  11. स्वादानुसार नमक
  12. तेल

चिकन कटलेट बनाने की विधि

सबसे पहले आपको एक पैन में तेल गरम करना है. तेल गरम होने पर उसमे चिकन को डालकर अच्छे से तेल के साथ मिक्स करना है. इसमें आपको पानी नहीं डालना है. इसके बाद इसमें आधा चमच्च अपने हिसाब से स्वादानुसार नमक डालकर मिलाना है. अब इसमें आपको हरी मिर्च, अदरक लहसुन का पेस्ट मिलाकर उसे कम से कम 5 से 7 मिनट तक पकाना है.

Advertisements

जब चिकन अच्छे से पक जाए और ड्राई हो जाए तो इसे 10 मिनट तक के लिए ठंडा होने देना है. इसके बाद चिकन को हाथ से पीसकर इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लेने है.

अब एक बाउल में 250 ग्राम पिसे हुए आलू लेकर इसमें आपको हरी मिर्च का पेस्ट, एक चमच्च लाल मिर्च, चिकन मसाला, एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर, नमक स्वादानुसार, अदरक और लहसुन का पेस्ट और हरा धनिया को अच्छे से मिला लें. जब मसाले अच्छे से मिक्स हो जाए तो उसमे आपको चिकन के टुकड़े डालकर अच्छे से मिक्स कर लें.

Advertisements

अब इसके बाद मिक्स करे हुए मसाले को मिलाकर उसकी टिक्की बनानी है. जब टिक्की बन जाए तो उसे सूजी वाली प्लेट में डीप करे और सूजी को टिक्की पर अच्छे से कवर कर दें.

जब सारे कटलेट बन जाए तो फिर इसे 8 से 10 मिनट आप फ्रीज़ में सेट होने के लिए रख दें. इसके बाद अब आपको एक एक पैन लेकर अच्छे से फ्राई करना है. फ्राई करने से पहले आपको एक छोटे बाउल में अंडा तोड़ के एक चुटकी नमक डालकर अच्छे से मिला लें.

अब आपको टिक्की को अंडे में डीप कर के उसे तेल में कम से कम 4 से 5 मिनट तक फ्राई करना है. तो लीजिए आपकी स्वादिष्ट चिकन कटलेट तैयार है. अब आप इसे पुदीने की चटनी या टमाटर की चटनी के साथ खा सकते है.

यह भी पढ़े :Paneer Makhani Recipe: पनीर मखनी रेसिपी बनाने की आसान विधि, यहां जाने

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: November 22, 2022 8:32 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *