भिंडी मसाला की स्वादिष्ट सब्जी बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, खाकर आ जायेगा मजा

Bhindi Masala Recipe in Hinidi: भिंडी मसाला एक वेजीटेरियन रेसिपी है, जो स्वादिष्ट और साथ ही साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है. यह रेसिपी भारत के आलावा अधिकतर देशों में भी पसंद की जाती है

भिंडी मसाला की स्वादिष्ट सब्जी बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, खाकर आ जायेगा मजा
भिंडी मसाला की स्वादिष्ट सब्जी बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, खाकर आ जायेगा मजा
Advertisements

Bhindi Masala Recipe: भिंडी मसाला एक वेजीटेरियन रेसिपी है, जो स्वादिष्ट और साथ ही साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है. यह रेसिपी भारत के आलावा अधिकतर देशों में भी पसंद की जाती है और लोग बड़े शौक से इसे खाना पसंद करते हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान है तो चलिए भिंडी मसाला बनाने के लिए आवश्यक सामग्री के बारे में जान लेते है.

भिंडी मसाला बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  1. 250 ग्राम भिंडी
  2. लाल मिर्च पाउडर आधी छोटी चम्मच
  3. नमक आधी छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  4. धनियां पाउडर एक से डेढ़ चम्मच
  5. एक चम्मच अदरक और लसुन का पेस्ट
  6. हल्दी आधी छोटी चम्मच
  7. अजवाइन पाउडर आधी छोटी चम्मच
  8. गरम मसाला आधी छोटी चम्मच
  9. तेल स्वादानुसार

भिंडी मसाला बनाने की विधि

  1. सबसे पहले हमें भिंडी को अच्छे से धोना है और उसे अच्छे से साफ करना है. भिंडी को साफ करने के बाद इसमें मसाला भरने के लिए इसे बीच से काटना है.
  2. अब हमें भिंडी के लिए मसाला बनाना है. इसके लिए एक छोटा बाउल लेंगे उसमें हमें सारे मसाले add करने हैं. लाल मिर्च पाउडर आधी छोटी चम्मच, नमक स्वादानुसार,धनियां पाउडर एक से डेढ़ चम्मच, एक चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट, हल्दी आधी छोटी चम्मच, गरम मसाला आधी छोटी चम्मच अब इन सब मसालों को अच्छे से मिक्स करना है और पेस्ट बनाना है. जब पेस्ट बन जाए तो उसे सारी भिंडी में भरना है.
  3. भिंडी में मसाला भरने के बाद हमें उसे पकाना है, तो सबसे पहले आप एक कढ़ाई ले और उसमें तेल डालकर अच्छे से गर्म करें जैसे ही तेल गरम हो जाए तो इसमें आप अजवायन डाल दें.
  4. जब अजवायन फूटने लगे तब उसमें हमें मसाला भरकर जो भिंडी रखी है उसे डालना है और फिर उसे 4 से 5 मिनट तक पकाना है. 5 मिनट बाद हमें सभी भिंडी को कढ़ाई के अंदर पलट देना है और इसे दोबारा 2 से 3 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाना है. तो लीजिए हमारी मसाला भिंडी रेडी है आप इसे रोटी या राइस के साथ खा सकते है. आपको यह रेसेपी कैसी लगी आप जरूर कमेंट करें.

Updated On: November 21, 2022 9:15 pm

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *