Chawal Papad Recipe: चावल के पापड़ बनाने का सबसे आसान तरीका यहां जानिए

Chawal Papad Recipe: चावल के पापड़ की सबसे खास बात यह है कि इसको बेलना नहीं पड़ता है और न पापड़ मेंकर की जरूरत पड़ती है. इसको बनाना बहुत आसान है. इसके लिए अत्याधिक कोई विशेष सामग्री का प्रयोग नहीं होता है.

Chawal Papad Recipe: चावल के पापड़ बनाने का आसान तरीका यहां जानिए
Chawal Papad Recipe: चावल के पापड़ बनाने का आसान तरीका यहां जानिए
Advertisements

Chawal Papad Recipe: आपने चावल के पापड़ तो जरुर खाए होंगे, तो चलिए आज हम चावल के पापड़ बनाने की विधि सीख लेते हैं। एक बार चावल के पापड़ बनाने के बाद आप सालों तक इसको रख कर खा सकते हैं. नाश्ते के रूप में उत्तर भारत में इसका काफी प्रयोग होता है.

चावल के पापड़ की सबसे खास बात यह है कि इसको बेलना नहीं पड़ता है और न पापड़ मेंकर की जरूरत पड़ती है. इसको बनाना बहुत आसान है. इसके लिए अत्याधिक कोई विशेष सामग्री का प्रयोग नहीं होता है.

Advertisements

पापड़ बनाने के लिए सामग्री

  1. चावल -3 कटोरी
  2. नमक -स्वादानुसार
  3. जीरा-1 चम्मच
  4. पापड़ खार- 1 चम्मच

चावल के पापड़ बनाने की विधि (Chawal Papad Recipe in Hindi)

सबसे पहले आप चावल को एक बड़े बर्तन में डालकर उसको पानी से अच्छी तरह से साफ कर लेंगे. इसके बाद चावल को सात-आठ घंटे के लिए भिगोकर रख दें. जब चावल अच्छी तरीके से फूल जाए तब आप इसके पानी को अलग कर लें. अब इसके बाद चावल को मिक्सी में पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें.

यह भी पढ़े | Aloo Chole Recipe: सिर्फ 10 मिनट में बनाना सीखें स्वादिष्ट आलू छोले की सब्जी

Advertisements

अब आप गैस पर एक बड़ा बर्तन रखकर उसमें पानी उबालने के लिए रख दीजिए. बर्तन में लगभग आधे बर्तन तक पानी भर कर लेना है. अब हम इसमें नमक, पापड़ खार और जीरा डालकर अच्छी तरह से मिला लेंगे. अब इस बर्तन में चावल का घोल धीरे-धीरे कलछी से चलाते हुए पानी में मिक्स करेंगे.

अब इसे हाई फ्लैम पर 4-5 मिनट तक चलाते हुए पकाना है. इसके बाद इसे ढककर 10 मिनट तक पकने देना है और बीच-बीच में इसको चलाते रहना है. अब हमें प्लास्टिक की बड़ी सीट लेनी है. जिसकी लंबाई और चौड़ाई कम से कम दो-तीन मीटर होनी चाहिए. अब इस प्लास्टिक को धूप में बिछा देंगे.

Advertisements

अब इस पर सरसों का तेल लगा लेंगे. अब इसके बाद जो हमने घोल बनाया था उसको चमची से धीरे-धीरे फैला देंगे, फैलाते समय इस बात का विशेष ध्यान दें, कि ये ना अधिक मोटा और न अधिक पतला होना चाहिए. यह सूखने के बाद काफी पतला हो जाता है.अब इसके बाद चार-पांच घंटे तक ऐसे ही छोड़ देंगे अब इसको तीन से चार दिन लगातार धूप में सूखने के लिए छोड़ देंगे.

यह भी पढ़े | Sevai Upma Recipe: सुबह के नाश्ते में स्वादिष्ट सेवई उपमा रेसिपी कैसें बनायें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *