Ramadan 2023 Recipe: रमजान में इफ्तार खोलने के लिए बेस्ट हैं ये स्वादिष्ट पकवान

Ramadan 2023 Recipe: मुसलमानो का पवित्र महीना रमजान 22 मार्च 2023 से शुरू होगा. रमजान के महीने में विश्व के लाखों मुसलमान भाई-बहन रोजा रखते हैं. रमजान को अरबी भाषा में ‘रमादान’ कहते हैं.

Ramadan 2022 Recipe: रमजान में इफ्तार खोलने के लिए बेस्ट हैं ये स्वादिष्ट पकवान
Ramadan 2022 Recipe: रमजान में इफ्तार खोलने के लिए बेस्ट हैं ये स्वादिष्ट पकवान
Advertisements

Ramadan 2023 Recipe: मुसलमानो का पवित्र महीना रमजान 22 मार्च 2023 से शुरू होगा. रमजान के महीने में विश्व के लाखों मुसलमान भाई-बहन रोजा रखते हैं. रमजान को अरबी भाषा में ‘रमादान’ कहते हैं. रमजान के पूरे महीने मुस्लिम भाई मस्जिदों में विशेष नमाज अदा करते है.

ऐसा माना जाता है कि इस पवित्र महीने में रोजा रखने पर जन्नत के द्वार खुल जाते है. बता दे, इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक हर साल 29 या 30 रोजे रखे जाते हैं और ईद का चांद दिखने पर रोजे को विदा करते हैं, जिसके अगले दिन ईद-उल-फितर का त्यौहार बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है.

Advertisements

रमजान महीने में जो लोग रोज़ा रखते है वो लोग सूरज छिपने तक कुछ खाते-पीते नहीं है. लोग सुबह जल्दी उठ कर खा लेते हैं. जिसे सहरी कहते है और इसके साथ ही शाम को इफ्तार के साथ रोजा खोला जाता है. आइये आज हम इस पोस्ट के जरिये कुछ स्वादिष्ट रेसिपी के बारे में बताएंगे.

Ramadan 2023 Recipe in Hindi

खजूर ओट्स मिल्क शेक सामग्री

  1. खजूर (बीज निकाले हुए) – 10 से 15
  2. दूध – 1 कप
  3. ओट्स – 2 से 3 चम्मच
  4. शहद – 1 छोटा चम्मच (अगर आपको अधिक मीठा पसंद है)

खजूर ओट्स मिल्क शेक बनाने की विधि

सबसे पहले खजूर को आधा कप दूध में डालकर तकरीबन 30 मिनट तक छोड़ दें. अब एक नॉन स्टिक पैन में ओट्स को ब्राउन होने तक हल्की आंच पर भूनें. ओट्स के ठंडा हो जाने के बाद इन्हें खजूर के साथ एक ब्लेंडर ग्राइंड कर लें. अब बचे हुए आधा कप दूध को भी इसमें डालकर अच्छी तरह मिला लें. आपका खजूर और ओट्स मिल्क शेक तैयार है, ठंडा हो जाने पर सर्व करें.

Advertisements

शीर खुरमा सामग्री

  1. ताज़ा दूध – 4 कप (गाढ़ा)
  2. इलाईची – 1 पिसी हुई (वैकल्पिक)
  3. शक्कर – 1/3 कप या फिर स्वादानुसार
  4. सेवईयाँ – 1 कप
  5. घी – 2 चम्मच
  6. सुखा मेवा और सूखे फल
  7. बादाम – 2 चम्मच
  8. काजू – 2 चम्मच
  9. किसमिस – 2-3 चम्मच
  10. खजूर – 4
  11. इलाईची पाउडर – 1/4 चम्मच
  12. केसर – 5 से 6 टुकड़े
  13. केवरा एसेंस या गुलाब जल – 1/4 चम्मच

शीर खुरमा बनाने की विधि

सबसे पहले केसर को 2 चम्मच गर्म पानी में भिगोए. फिर उसके बाद खजूर को काटकर उसे गर्म दूध में भिगोए और फिर उसके बाद 15 से 20 मिनट तक बादाम को गर्म पानी में भिगोए. इसके बाद बादाम के छिलके को निकालकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ो में काटिये. लेकिन बादाम को सुखा ही रखिये.

अब उसके बाद एक चम्मच घी गर्म करे और उसमे काजू और मेवो को धीमी आँच पर कुछ मिनटो तक फ्राई करे. इससे शीर खुरमा में अच्छा स्वाद आएगा. अब सूखे मेवो को निकालकर उसमे किसमिस फ्राई करे. बाद में उन्हें आँच से हटाकर अलग रख दे.

Advertisements

एक चम्मच घी को गर्म करके धीमी आँच पर सेवईयाँ गर्म करे और हल्की सुनहरी होने तक फ्राई करे. अब एक भगोने में दूध को उबाले जबतक की दूध गाढ़ा न हो जाये. आप उसमे पिसी हुई इलाईची भी डाल दे. दूध उबालते समय उसे समय-समय पर हिलाते रहे.

अब उबले हुए दूध में शक्कर डाले और शक्कर घुलने तक दूध को उबलने दे. अब उसमे फ्राई की हुई सेवईयाँ भी डाले और सेवलियाँ नरम होने तक पकाये. सेवलियाँ मुलायम होने तक उन्हें कुछ मिनटो तक आँच से हटा दे.अब उसमे थोडा और दूध डालकर भिगोयी हुई खजूर भी डाले और अंत में केसर भी डाल दे.

इसके बाद सभी सूखे मेवे डालकर 2 मिनट तक पकाये और फिर आँच से हटा दे. इसके बाद उसमे एसेंस डालकर चम्मच की सहायता से अच्छी तरह मिलाएऔर अंत में गरमा-गर्म शीर खुरमा को परोसे.

हलीम रेसिपी सामग्री

  1. मटन- 400 ग्राम बोनलेस
  2. दलिया- 1/2 कप
  3. चना दाल- 1 चम्‍मच
  4. हरी मूंग दाल- 1 चम्‍मच
  5. दही- 1 कप
  6. नमक- स्‍वादानुसार
  7. हदरक लहसुन पेस्‍ट- 1 चम्‍मच
  8. हरी मिर्च पेस्‍ट- 1 चम्‍मच
  9. शही जीरा- 1 चम्‍मच
  10. काली मिर्च- थोड़ी फ्राई
  11. प्‍याज के स्‍लाइस- 1 कप
  12. मटन का शोरबा- 4 कप
  13. पुदीने की पत्‍ती- थोड़ी
  14. हरी धनिया- थोड़ी
  15. घी- 1/4 कप

हलीम बनाने की विधि

सबसे पहले मटन को अच्‍छी तरह से पानी से धोएं. फिर इसमें नमक और दही के साथ आधे घंटे के लिए मिलकर रख दें. और उसके बाद दलिया को पानी में कम से कम 4 घंटे के लिए भिगो दें. और जितनी भी दालें है उनको अलग-अलग पानी में भिगो दें. जब 3-4 घंटे बीत जाएं तब दाल और दलिये को पानी से अलग कर के छान लें.

अब एक नॉन स्‍टिक पैन में दलिया और दाल डाल कर कुछ मिनट चलाएं. फिर उसमें 1 कप पानी डालें. फिर इसमें मटन डाल कर 5 मिनट पकाएं. हरी मिर्च पेस्‍ट, शाही जीरा, काली मिर्च, अदरक लहसुन पेस्‍ट, आधा कप फ्राई किये प्‍याज, गरम मसाला पावडर और मटन का शोरबा डाल कर मिक्‍स करें. जब सभी चीजें पक जाए तब इसमें पुदीना और कटी हरी धनिया डालें. अब नमक डालें. पैन को ढंक दें और आंच को धीमा कर के मटन को 5 मिनट पकाएं.

उसके बाद मटन के पीस को निकाल लें. अब किसी बडे़ चम्‍मच से मिश्रण को पीस दें और पकने दें. उसके बाद मटन पीस को फिर से पैन में डालें. और उसके बाद उसे धीमी आंच पर पकाये और फिर आंच को बंद कर दे. अब हलीम को फ्राई किये प्‍याज के लच्‍छे से गार्निश कर के सर्व करें.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: March 13, 2023 8:21 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *