रोजाना सुबह भीगे हुए चने खाने के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Health benefits of eating soaked chickpeas: चने में कैल्शियम मैग्नीशियम, मिनरल्स आदि तत्व पाया जाता है और ताकत भी मिलती है इसे खाने से थकान महसूस नहीं होती है.

Advertisements

रोजना सुबह चने में गाजर, मूली, धनिया, प्याज, मिर्च काटकर नमक मिला कर खाने से शरीर स्वस्थ्य रहता है. चने में कैल्शियम मैग्नीशियम, मिनरल्स आदि तत्व पाया जाता है और ताकत भी मिलती है इसे खाने से थकान महसूस नहीं होती है. इससे हमारा पेट भी सही रहता है ये खाने में बहुत टेस्टी भी लगता है. इससे हमारा मन भी खुश रहता है. आइए जानते है चने खाने के फायदों में बारे में.

भीगे चने खाने के फायदे

एनर्जी और ताकत

रेगुलर भीगे चने खाने से कमजोरी दूर होती है तथा एनर्जी और ताकत का एक अच्छा स्त्रोत है. इसमें आयरन, प्रोटीन और मिनरल्स ज्यादा पाए जाते है. इसके सेवन से शरीर को एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में बना रहता है.

Advertisements

कब्ज और सर्दी-जुकाम से राहत

भिगोए हुए चने पेट के मरीजों के लिए रामबाण है. क्योकि इसमें ढेर सारे फाइबर्स होते हैं रोज सुबह भीगे हुए चने खाने से कब्ज़ियत दूर होती है तथा यह डाइजेशन को बढ़ाता है. चना इम्युनिटी को बढ़ाता है सर्दी-जुकाम से राहत देता है.

यूरिन प्रॉब्लम

अगर आप यूरिन से परेशान है तो आप भीगे हुए चने या रोज सुबह भुजा हुआ हुआ चना और गुड़ खाने से इस परेशानी से राहत मिलेगी और पाइल्स से भी राहत मिलती है.

Advertisements

हेल्दी स्किन

भीगे हुए चने को बिना नमक डाले चबाकर खाने से हमारी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग दिखाई देती है तथा स्किन प्रॉब्लम जैसे खुजली, रैशेज़, आदि दूर होती है.

शुगर कंट्रोल

भीगे हुए चने खाने से आप अपने डायबिटीज कम होता है. चना खाने से आप अपना शुगर लेवल नार्मल कर सकते है. क्योंकि इस बीमारी में चना एक औषधिय का काम करता हैं.

Advertisements

बढ़ेगा वजन

रेगुलर भीगे हुए चने खाने से वजन बढ़ता है और मसल्स को बहुत मजबूत बनाती है. ये बॉडी मास बढ़ने में सहायक हैं. चने में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है. इससे पुरुषो सिक्‍स पैक बनाने बहुत मदद मिलती है.

किडनी डिजीज से सुरक्षा

चना को भिगोकर खाने से ह्रदय की बीमारी का खतरा कम होता है और हृदय स्वस्थ बना रहता है और हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है. चने में फॉस्फोरस अधिक होता है जो किडनी से साल्ट निकालता हैं. चना कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है.

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमें फ़ेसबुकऔर ट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: December 9, 2023 6:31 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *