Hair Dandruff Removal Tips: डैंड्रफ से छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपाय, यहां जानिए

Dandruff Removal Tips in Hindi: ठंडी के मौसम में रुसी की समस्या ज्यादातर लोगो को रहती ही है. लेकिन कुछ लोग हमेशा इससे परेशान रहते है. रुसी एक यीस्ट के कारण होती है.

Advertisements

Dandruff Removal Tips in Hindi: ठंडी के मौसम में रुसी की समस्या ज्यादातर लोगो को रहती ही है. लेकिन कुछ लोग हमेशा इससे परेशान रहते है. रुसी एक यीस्ट के कारण होती है. जो सिर की मृत त्वचा को फिर जमे हुए तेल और गंदगी को खाकर जीता है. इसी वजह से सिर पर परत जमने लगती है. आइये कुछ घरेलू टिप्स जानते है जिनसे रुसी सही हो जाती है-

रूसी भगाने के घरेलू तरीके – Hair Dandruff Removal Tips In Hindi

  1. अगर रुसी की वजह से बालो खुजली हो रही हो तो एलोवेरा के जूस को बालो की जड़ो में लगाये. आधे घंटे बाद बालो को धो ले.
  2. दही में एंटीफंगल गुण पाये जाते है जिससे ये सिर की स्कैल्प को रुसी होने से बचाता है. दही में नीबू की कुछ बुँदे मिलाकर बालो में लगा ले और फिर आधे घंटे बाद धो ले. या काली मिर्च के पाउडर को दही में मिला ले और बालो में लगाये. इससे भी रुसी सही हो जाती है.
  3. लहसुन और प्याज में रुसी उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को खतम करने वाले तत्व पाये जाते है. प्याज को पीसकर उसके रस को बालो की जड़ो में लगाये. इसी तरह से लहसुन की कलियों को पीसकर सिर में लगा सकते है. अगर इसकी गंध अच्छी न लगती हो तो इसमें शहद मिलाकर भी लगा सकते है.
  4. रुसी से निजात पाने के लिए सेब का सिरका भी बहुत कारगर है. इसमें पाये जाने वाला एसिडिक नेचर स्कैल्प के पीएच को बदलकर रुसी के बैक्टीरिया को रोक देता है. बराबर मात्रा में पानी और सिरका ले. अब इसे स्प्रे की बोतल में भर दे. और बालो में स्प्रे करे. बालो को 2-25 मिनट के लिए तौलिये से ढक दे.
  5. गर्म तेल में नीबू के रस को मिलाकर लगाने से भी रुसी ठीक जाती है.

रुसी सही न होने का एक कारण बालो की सही तरह से साफ़-सफाई न होने के कारण हो सकता है या फिर खानपान ठीक तरीके से न होना. इसलिए खानपान में भी बदलाव करके देखे और ऐसी चीज़े खाए जिनमे जिंक और विटामिन पर्याप्त मात्रा हो.

Advertisements

इन्हें भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: March 19, 2022 8:08 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *