Hair Care Tips for Men: पुरुष अपने बालों की इस तरह करें देखभाल, अपनाएं ये उपाय

Hair Care Tips For Men in Hindi : बालों को हेल्थी और मजबूत बनाने के लिए बाज़ार में बहुत से प्रोडक्ट बिक रहे है. लेकिन इस प्रकार बालों को हेल्थी नहीं बनाया जा सकता है.

Hair Care Tips for Men: पुरुष अपने बालों की इस तरह करें देखभाल, अपनाएं ये उपाय
Hair Care Tips for Men: पुरुष अपने बालों की इस तरह करें देखभाल, अपनाएं ये उपाय
Advertisements

Hair Care Tips For Men in Hindi : बालों को हेल्थी और मजबूत बनाने के लिए बाज़ार में बहुत से प्रोडक्ट बिक रहे है. लेकिन इस प्रकार बालों को हेल्थी नहीं बनाया जा सकता है. बाल प्रोटीन और केराटीन नामक पदार्थ से मिला कर बना है, इसलिए इसमें खून का बहना या नर्वस सिस्टम नहीं है और रेपराटिव गुण भी नहीं है.

बालों में अगर कही पर खराबी आ जाती है तो उसे ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि बाल को काट दें. अगर आप अपने सिर पर अच्छे बालों को देखना चाहते है तो बालों को काटने के अच्छे तरीके आपको आने चाहिए. तो चलिए जानते है पुरुष अपने बालों की देखभाल किस तरह से कर सकते है-

Advertisements

पुरुषों के लिए हेयर केयर टिप्स – Hair Care Tips For Men In Hindi

1. बालों को ठंडा रखें

गर्म पानी से नहाना बालों के लिए बहुत खतरनाक है. बालों पर लगे हुए नेचुरल तेल को गर्म पानी पूरी तरह से धो देता है, जो बालों को बहुत ज्यादा रुखा बना देता है. इसलिए जहाँ तक हो सके नार्मल और ठंडे पानी से अपने बालों धोया करें.

2. केमिकल लगाने से बचना चाहिए

बार-बार बालों में कलर करने से बाल ख़राब हो जाते है. बाजार में मिलने वाले केमिकल को अपने बालों पर लगाने से बचना चाहिए और अच्छे हेयर स्टाइलिस्ट से सलाह लेनी चाहिए. क्योंकि सलाहकार को बालों की अच्छी जानकारी होती है और वो आपके बालों के मुताबिक अच्छे प्रोडक्ट्स लगाने की सलाह देता है.

Advertisements

3. अच्छे शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें

आप अच्छे शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करके अपने बालों को साफ़ कर सकते है. शैम्पू और कंडीशनर बालों को Moisturize करता है और बालों को मज़बूत और हेल्थी बनाता है.

4. बाल सवारने का तरीका

गीले बालों को आसानी से नुकसान पहुच सकता है इसलिए गीले बालों में कंघी न करें। अगर गीले बालों में कंघी करना है तो चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें इसमें बाल फसते नहीं है. ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल बालों को सुखाने के लिए नहीं करना चाहिए क्योंकि ये बालों को नुकसान पंहुचा सकते है.

Advertisements

5. बालों के स्वास्थ्य का कैसे ध्यान रखें

आपके बालों की कंडीशन से आपके शरीर का स्वास्थ्य झलकता है. इसके लिए कुछ तरीके निचे दिए है.

  • अच्छा खाना चाहिए
  • कसरत रोजाना करना चाहिए
  • अधिक पानी पीना चाहिए
  • अच्छी नींद लेना चाहिए
  • तनाव कम से कम रखे

6. कसी टोपी ना पहने

ट्रैक्शन अलोपसिया की वजह सिर पर कसी टोपी पहने से होती है. सिर से बालों के गिरने की कंडीशन को ट्रैक्शन अलोपसिया कहते है. कसी टोपी पहनने से सिर के बालों को नुकसान पहुचता है और ये टूट जाते है.

7. बालों का छाटना

ख़राब बालों को हटाने का एक मात्रा तरीका ये है की बालों के ख़राब हिस्सों को काट दें. बालों की जड़ो को अकसर छाटते रहना चाहिए. अगर आप बाल बढ़ा रहे है तो हर 6 हफ्ते में बाल छटवाना चाहिए लेकिन उतने ही बालों को छांटे जितना ख़राब हो.

8. लटों को कम करना

बालों में मोइस्चराईजर और प्रोटीन की कमी से लटें बनती है. अच्छे मॉइस्चराइजिंग कंडीशनर का इस्तेमाल करके इस परेशानी को कम कर सकते है.

Giloy Health Benefits: प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने से लेकर पाचन तक, जानिए गिलोय के 6 अचूक फायदे

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: June 22, 2022 9:12 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *