Fruits for glowing skin: इन फलों से पाएं चमकती और दमकती गोरी त्वचा

Fruits for glowing skin in Hindi: हम गोरी और सुन्दर त्वचा पाने के लिए क्या क्या-क्या नहीं करते है. महंगे-महंगे Beauty products खरीदते है और भी न जाने क्या-क्या करते है, जिसमे हमारा बेसुमार पैसा भी खर्चा होता है और हमें इसका फायदा भी नहीं मिलता है

Fruits for glowing skin: इन फलों से पाएं चमकती और दमकती गोरी त्वचा (Image Source: Pixabay)
Fruits for glowing skin: इन फलों से पाएं चमकती और दमकती गोरी त्वचा (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Fruits for glowing skin in Hindi: हम गोरी और सुन्दर त्वचा पाने के लिए क्या क्या-क्या नहीं करते है. महंगे-महंगे Beauty products खरीदते है और भी न जाने क्या-क्या करते है, जिसमे हमारा बेसुमार पैसा भी खर्चा होता है और हमें इसका फायदा भी नहीं मिलता है. इसीलिए आज हम आपको बता रहे उन 10 फलों के बारे में जिनसे आप आसानी से पा सकते है चमकती गोरी त्वचा-

चमकती गोरी त्वचा के उपाय – fruits for glowing skin

चेरी

चेरी एक ऐसा फल है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है. चेरी में थायमीन, राइबोफ्लाविन विटामिन B6 और पैंटोथेनिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. चेरी चेहरे के काले धब्बो को हटाने में बहुत असरदार है. चेरी को चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम और नरम बनी रहती है.

Advertisements

केला

केला एक ऐसा फल है जो हमारे देश में आसानी से मिल जाता है. केला में आयरन मैग्नीशियम और पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. केले को मसल कर चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक और सुंदरता बनी रहती है.

नींबू

नींबू विटामिन C का बहुत अच्छा स्रोत है. ऑयली त्वचा वाले लोगो के लिए नींबू एक रामबाण है. सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से आपकी त्वचा चमकदार बनी रहेगी। नींबू के छिलके को आप कोहनी पर लगाने से आपकी कोहनी का रंग साफ होगा.

Advertisements

सेब

वो कहावत तो आपने सुनी होगी की रोज एक सेब खाये और डॉक्टर को दूर भगाये अगर आप शरीर स्वस्थ होगा तो यकीनन आपके चेहरे पर एक अलग ही चमक होगी. अद्ध्ययनो के अनुसार सेव में कई ऐसी चीज़े पायी जाती है जिससे आपकी त्वचा ज्यादा दिनों तक जवान बानी रहती.

संतरा

नींबू की तरह संतरा भी विटामिन C का एक अच्छा स्रोत है. संतरे के छिलके का पाउडर का स्क्रब पेस्ट बनाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. अगर आपकी त्वचा सूरज की रौशनी में झुलस गयी है तो आप संतरे के छिलके के पाउडर के पेस्ट को गुलाब जल में मिलाकर आप चेहरे पर लगा सकते है. यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है.

Advertisements

पपीता

पपीता एक बीटा कैरोटीन युक्त फल है. पपीता में शक्तिशाली एन्ज़ाइम्स और फाइटोकेमिकल्स पाया जाता है जोकि त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते है. पपीते में एक गुप्त सौंदर्य तत्व पेपेन होता है जो हमारे कील मुहांसो के निशान को कम करता है. पपीते को शहद और नींबू के रस के साथ मिलाकर चेहरे पर फैसपैक की तरह लगाए हफ्ते में दो बार इस फैसपैक को इस्तेमाल करे इससे आपकी त्वचा की चमक और सुंदरता बढ़ेगी.

अनन्नास

अनन्नास में ब्रोमोलिन होता जो सुंदरता सम्बन्धी सामग्री बनाने के लिए खूब प्रयोग किया जाता है. अनन्नास के रस या लुगदी को चेहरे पर लगाने से चेहरे की मृत त्वचा हट जाती है.

अनार

अनार को एंटी ऑक्सिडेंट का राजा कहा जाता है. क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा एंटी ऑक्सीडेंट होते है. स्वास्थ्य के लिहाज से हमें रोज एक गिलास अनार का रास जरूर पीना चाहिए।

किवी

कीवी में संतरे से ज्यादा विटामिन c होता है. 100 ग्राम कीवी में लगभग 98 mg विटामिन c होता है. संतरे में लगभग 54 mg होता है. विटामिन c एस्कॉर्बिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है और त्वचा को जवान और चमकदार रखता है.

Disclaimer:हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है .

इन्हें भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: November 13, 2022 9:31 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *