Fruits For Glowing Skin: इन 10 फलों आप पाएं सुंदर और चमकती गोरी त्वचा

Fruit Diet For Glowing Skin: गोरी और सुन्दर त्वचा पाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते है. महंगे Beauty products का उपयोग करके भी फायदा नहीं मिलती है.

Advertisements

Fruits For Glowing Skin: गोरी और सुन्दर त्वचा पाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते है. महंगे Beauty products का उपयोग करके भी फायदा नहीं मिलती है. इसीलिए आज हम आपको बता रहे है उन 10 फलों के बारे में जिनका उपयोग करके आप पा सकते है चमकती और सुंदर गोरी त्वचा बस मिनटों में. इसके लिए आपको ब्यूटीपार्लर जाने की जरुरत भी नहीं है. तो आइए यहां आपको उन फलों से जुड़ी सारी जानकारी देते हैं.

गोरी त्वचा पाने के उपाय – Fruits For Glowing Skin

नींबू

नींबू विटामिन C का बहुत अच्छा स्रोत है. सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलकर पीने से आपकी त्वचा चमकदार बनी रहेगी। नींबू के छिलके को चेहरे पर रगड़ना ऑयली त्वचा वालो के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Advertisements

चेरी

चेरी में थायमीन, राइबोफ्लाविन विटामिन B6 और पैंटोथेनिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है,जो चेहरे के काले धब्बो को हटाने में फायदेमंद होता है. चेरी को चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम बनी रहती है. अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आप खट्टी चेरी का इस्तेमाल करे.

Advertisements

केला

केला एक ऐसा फल है जो हमारे देश में आसानी से मिल जाता है हम सभी जानते है की केला में आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम का अच्छा स्रोत है. केले को मसल कर चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक और सुंदरता बनी रहती है.

सेब

रोज एक सेब खाने से आपका शरीर स्वस्थ होगा और आपके चेहरे पर एक अलग ही चमक दिखेगी। इसमें विटामिन सी, बी6, रिबोफ्लविन, पोटैशियम, कॉपर, मैग्नीशियम आदि भरपूर मात्रा में होता है. एंटी ऑक्सिडेंट बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करता है. जिसकी वजह से आपकी त्वचा ज्यादा दिनों तक जवान बानी रहती है.

Advertisements

संतरा

संतरा में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है. संतरे के छिलके का पाउडर का स्क्रब पेस्ट बनाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. आप संतरे के छिलके के पाउडर के पेस्ट को गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से बहुत फायदा मिलेगा

पपीते

पपीते में पेपेन तत्व पाया जाता है, जो हमारे कील और मुहांसो को कम करता है. पपीते को शहद और नींबू के रस के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा की चमक और सुंदरता बढ़ेगी.

अनन्नास

अनन्नास में ब्रोमोलिन पाया जाता है, जो सुंदरता सम्बन्धी सामग्री बनाने के लिए खूब प्रयोग किया जाता है. अनन्नास के रस या लुगदी को चेहरे पर लगाने से चेहरे की मृत त्वचा हट जाती है. और चेहरा खिल जाता है.

अनार

अनार में सबसे ज्यादा एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाएं जाते है. आप अनार के छिलको को सूखाकर उनके छिलको से चाय बना सकती है. इसे रोज पीने से आपके चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है. स्वास्थ्य के लिहाज से हमें रोज एक गिलास अनार का रास जरूर पीना चाहिए.

कीवी

कीवी में संतरे से ज्यादा विटामिन C पाया जाता है. 100 ग्राम कीवी में लगभग 98 mg विटामिन C होता हैजबकि संतरे में लगभग 54 mg होता है. विटामिन C को हम लोग एस्कॉर्बिक एसिड के नाम से भी जानते है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है.

स्ट्राबेरी

स्ट्राबेरी में अल्फ़ा हाइड्रोक्साइल एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसे सेलिसिलिक एसिड कहा जाता है. स्ट्राबेरी छिद्रो के अंदर घुसकर उनको साफ करता है और तेल की ग्रंथियों को बंद करता है. चेहरे पर ब्लैकहेड्स नहीं बनने देता है. स्ट्राबेरी में एंटीऑक्सीडेंट ऐलागिक एसिड होता है, जो झुर्रियों को बढ़ने नहीं देता है.

इन्हें भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: February 26, 2022 5:42 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *